S M L

बचकर रहिए, फेसबुक और वॉट्सऐप पर शुरू हुआ पैसे ऐंठने का नया तरीका

साइबर क्रिमिनल झांसा देकर सोशल मीडिया यूजर्स का लॉगइन-पासवर्ड हासिल करते हैं और फिर उनके नाम पर दोस्तों और रिश्तेदारों से पैसे ऐंठते हैं

Updated On: Aug 07, 2018 06:36 PM IST

FP Staff

0
बचकर रहिए, फेसबुक और वॉट्सऐप पर शुरू हुआ पैसे ऐंठने का नया तरीका

पिछले कुछ दिनों में ऐसे कई मामले सामने आए हैं जिनमें लोग अलग-अलग तरीकों से साइबर क्राइम के शिकार हुए हैं. इसी कड़ी में सोशल मीडिया पर अब नए तरीके से फर्जीवाड़ा कर लोगों को चपत लगाई जा रही है. इस फर्जीवाड़े में साइबर क्रिमिनल सोशल मीडिया यूजर्स को झांसा देकर उनका लॉगिन-पासवर्ड हासिल कर लेते हैं. इसके बाद वो उनके करीबी दोस्तों और रिश्तेदारों से पैसे ऐंठते हैं.

कैसे फंसते हैं लोग?

दरअसल ये सब शुरू होता है एक लिंक से जो साइबर क्रिमिनल सोशल मीडिया यूजर्स को भेजते हैं. ये लिंक कुछ इस तरह से बनी होती है कि यूजर्स इस पर क्लिक करने के लिए मजबूर हो जाते हैं. जैसे ही वो इस लिंक पर क्लिक करते हैं, उनका अकाउंट हैक हो जाता है. लेकिन इस बारे यूजर्स को भनक तक नहीं लगती.

इसके बाद साइबर क्रिमिनल यूजर के पर्सनल चैट से उनके दोस्तों और परिवारवालों को मैसेज करते हैं. इसमें वो किसी बीमारी या दूसरे किसी जरूरी काम का बहाना बनाकर यूजर के नाम पर पैसे उधार मांगते हैं. ज्यादातर लोग बिना किसी जांच पड़ताल के पैसे ट्रांसफर कर देते हैं. उन्हें बाद में खबर लगती है कि वे ठगे गए हैं.

इस तरह के फर्जीवाड़े से बचने के लिए जरूरी है कि आप सिर्फ जान-पहचान वालों लोगों को ही अपनी फ्रेंडलिस्ट में जगह दें. इसी के साथ किसी भी अंजान लिंक पर क्लिक करने से भी बचें.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi