S M L

आपकी फेसबुक पोस्ट आपको नौकरी दिलवाने में मुश्किल पैदा कर सकती है, जान लें नई गाइडलाइन्स

कंपनियां ऐसे नियम बना रही हैं जहां किसी व्यक्ति की राय को कंपनी की राय मानते हुए उसके सोशल मीडिया पर रोक लगाई जा सकती है

FP Staff Updated On: Apr 22, 2018 07:08 PM IST

0
आपकी फेसबुक पोस्ट आपको नौकरी दिलवाने में मुश्किल पैदा कर सकती है, जान लें नई गाइडलाइन्स

सोशल मीडिया के बढ़ते प्रभाव के बाद अब कंपनियां भी सतर्क नजर आ रही हैं. खास तौर पर उनका ध्यान इस बात पर है कि उनके कर्मचारी फेसबुक और ट्विटर पर कुछ ऐसा तो नहीं बोल रहे हैं जिससे कंपनी की इमेज पर फर्क पड़ रहा हो. इसिलिए अब कंपनियां सोशल मीडिया को लेकर गाइडलाइंस तैयार कर रही हैं.

फेसबुक, टि्वटर और इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर कुछ भी लिखते वक्त हम शायद ही ये सोचते हैं कि इसका असर क्या होगा. कई बार कुछ बातें सिर्फ मजाक के तौर पर लिख दी जाती हैं लेकिन जरूरी नहीं की वो सबको अच्छी लगे. अक्सर किसी फेसबुक पोस्ट को उसके लिखने वाले की राय या विचारधार के तौर पर ही देखा जाता है. लेकिन अब ये बातें कॉरपोरेट सेक्टर को खटकने लगी हैं.

कई बार कर्मचारियों की राय को कंपनी की राय के तौर भी देख लिया जाता है और इससे कंपनी की इमेज पर असर पड़ता है. लेकिन अब कंपनियों ने कर्मचारियों के लिए सोशल मीडिया गाइडलाइंस बनाना शुरु कर दिया है.

अमेरिका और कई यूरोपीय देशों में सोशल मीडिया को लेकर पहले से ही कॉर्पोरेट गाइडलाइंस बनी हुई हैं. वहां पर कर्मचारियों की सोशल मीडिया गतिविधियों पर बाकायदा नजर भी रखी जाती है. अब भारत में भी कंपनियों को ऐसी जरूरत महसूस हो रही है. हाल की कुछ राजनीतिक और सामाजिक मुद्दों पर सोशल मीडिया में काफी बयानबाजी हुई. ऐसे में कई सोशल मीडिया पोस्ट सीमाएं लांघ गईं हो तो ताजुब्ब नहीं है. लोगों का भी मानना है कि सोशल मीडिया पर क्या कहा जा रहा है इसके लिए कुछ तो नियम कायदे जरूर होने चाहिए.

सोशल मीडिया पर अभिव्यक्ति की आज़ादी का दुरुपयोग अक्सर विवादों और असंवेदनाओ को जन्म देता हैं. ऐसे में इस आज़ादी की कीमत कंपनी की ब्रांड इमेज को ना चुकानी पड़े इसके लिए कंपनियां अब सोशल मीडिया के दायरे तय करने पर विचार कर रहे हैं.

Story Credit: moneycontrol

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
SACRED GAMES: Anurag Kashyap और Nawazuddin Siddiqui से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi