S M L

दुनिया भर में मुफ्त wi-fi देने की तैयारी में चीन, जानिए पूरा प्लान

चीन की कंपनी LinkSure Network 272 सैटेलाइट लॉन्च करने की तैयारी में, जिससे उन जगहों पर भी इंटरनेट की सुविधा मिलेगी जहां टेलीकॉम नेटवर्क नहीं है

Updated On: Dec 02, 2018 07:27 PM IST

FP Staff

0
दुनिया भर में मुफ्त wi-fi देने की तैयारी में चीन, जानिए पूरा प्लान

चीन की एक कंपनी ने एक बड़े प्लान का खुलासा किया है. इस कंपनी का नाम LinkSure Network है. कंपनी का प्लान कई सैटेलाइट्स को मिलाकर पृथ्वी के चारो ओर एक कॉन्स्टलेशन (सैटेलाइट का पैटर्न) बनाने की है.

LinkSure Network का कहना है कि यह पहली सैटेलाइट, उत्तरपश्चिम चीन के गंसू के Jiuquan Satellite Launch Centre से अगले साल लॉन्च होगी. 2020 तक इस प्लान से जुड़ी 10 सैटेलाइट स्पेस में होंगी. इसके बाद यह कंपनी अगले छह साल तक लगातार सैटेलाइट लॉन्च करती रहेगी. 2026 तक इस कॉन्स्टलेशन में 272 सैटेलाइट होंगी.

क्या है ये प्लान?

China Daily के मुताबिक, इसके बाद लोग अपने फोन से इस कॉन्स्टलेशन को सर्च करके इनसे कनेक्ट कर सकते हैं. कंपनी का दावा है कि यह सर्विस उन जगहों पर भी मिलेगा जहां टेलीकॉम नेटवर्क तक नहीं है.

कंपनी की CEO, Wang Jingying ने कहा कि उनकी कंपनी इस प्लान में 300 करोड़ युआन (करीब 3000 करोड़ रुपए) लगा रही है. उनका मानना है कि आगे जाकर कई तरीके होंगे जिससे उनकी कंपनी अच्छी कमाई कर सकेगी.

UN के एक डाटा के मुताबिक साल 2017 के अंत तक करीब 390 करोड़ लोग ऐसे थे जो इंटरनेट के साथ नहीं जुड़े हुए थे. इसी के चलते दुनिया की कई टेक कंपनियां जैसे Google, SpaceX, OneWeb और Telesat ने अपने कई प्लान बताए हैं जिनमें वे सैटेलाइट और बलून की मदद से फ्री इंटरनेट सर्विस देंगे.

गोल्डमैन सैक्स की रिपोर्ट के मुताबिक, आने वाले समय में स्पेस कमर्शियल मार्केट से बड़ा मुनाफा होगा. एक अनुमान के मुताबिक, अगले 20 साल में यह मार्केट एक लाख करोड़ डॉलर की हो जाएगी. वहीं बैंक ऑफ अमेरिका का भी अंदाजा है कि 2045 तक स्पेस इंडस्ट्री का बाजार करीब पौने तीन लाख करोड़ डॉलर का हो जाएगा.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi