विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

कैसिनी मिशन: नष्ट होने से पहले अंतरिक्ष के सफर में ली बेहतरीन तस्वीरें

नासा के भेजे गए कैसिनी अंतरिक्ष यान अपने 20 साल के सफर में शुक्रवार को शनि ग्रह के चमकीले वातावरण में समा गया

FP Staff Updated On: Sep 18, 2017 09:23 PM IST

0
कैसिनी मिशन: नष्ट होने से पहले अंतरिक्ष के सफर में ली बेहतरीन तस्वीरें

नष्ट होने से पहले नासा के 'कैसिनी' अंतरिक्ष यान द्वारा ली गईं अंतिम कुछ तस्वीरें बेहद महत्वपूर्ण हैं.

20 साल के इस अंतरिक्ष यान ने शनि ग्रह के चमकीले आगोश में समाने से पहले अंतिम बार अपने कैमरों से सैटर्न के पीछे बर्फीले चांद एन्सेलडस सेटिंग को कैद किया.

कई साल पहले, कैसिनी ने एन्सेलडस के सुंदर आकृति होने का पता लगाया था. उसकी सतह पर मौजूद गड्ढों से वाष्प और गैस निकलते रहते हैं. इस पानी का मतलब है कि बर्फ से ढकी उसकी सतह के नीचे पानी का बहुत बड़ा सागर मौजूद है. और गैसों के निकलने के लिए इसमें गड्ढे के आकार के छेद हैं, वैसा ही जैसा कि हमारे यहां समुद्र की तलहटी में पाया जाता है. यह काफी बड़ी खोज थी. इस वजह से हमारे सौरमंडल में जीवन की संभावना हो सकने वाली जगहों की लिस्ट में एन्सेलडस का स्थान सबसे ऊपर आ पहुंचा. यह उत्पत्ति की एक दूसरी जगह हो सकती है - जहां जीवन एक दूसरे दुनिया पर विकसित, विकसित और समृद्ध नहीं हुआ. यदि यहां पानी में कुछ छोटे रोगाणु भी मिल जाते हैं, तो यह समय के सबसे महान वैज्ञानिक खोजों में से एक होगा.

ऊपर की यह तस्वीर एन्सेलडस के विदाई की कहानी बयां करती है. मगर ये इस ओर भी इशारा करती है कि हम किसी दिन यहां आकर जीवन के होने का पता लगाएं.

कैसिनी मिशन से ये सबसे अच्छी तस्वीरें हैं: वो हमें ब्रह्मांड में अपनी जगह को लेकर विचार करने में मदद करते हैं और वहां क्या मौजूद है इसे लेकर हमें कल्पना करने में मदद करते हैं. कैसिनी मिशन शुरू होने के बाद वैज्ञानिकों ने हमारे सौरमंडल के बाहर हजारों ग्रहों की खोज की है. शनि (और बृहस्पति) के चंद्रमाओं की जांच करने से हमें यह समझने में मदद मिलती है कि आकाशगंगा के चारों ओर ग्रह किस तरह दिख सकते हैं.

कैसिनी मिशन की कुछ सबसे बेहतरीन और प्रेरणा देने वाली तस्वीरें यह रहीं

पूरी पृथ्वी की एक फोटो

इसे कैसिनी मिशन से ली गई सबसे यादगार तस्वीर के रूप में याद किया जाएगा. शनि के डार्क (अंधेरे) हिस्से से ली गई यह पृथ्वी की एक तस्वीर है. हम सिर्फ धूल के एक कण भर हैं.

20 साल तक अंतरिक्ष में रहने के बाद नासा का 'कैसिनी' अंतरिक्ष यान बीते शुक्रवार को शनि ग्रह के आगोश में समा गया. शनि के ऊपर से गुजरते हुए यह यान उसके वायुंडल में जलकर खाक हो गया. कैसिनी की बीस साल की अंतरिक्ष यात्रा धरती पर बैठे और इस मिशन में सहयोगी रहे लोगों के लिए एक यादगार अनुभव रहा

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi