S M L

सिर्फ कार नहीं अब ऐप से 'बस' भी हो सकेगी बुक

इस ऐप से कोई भी व्यक्ति कार नहीं बल्कि बस बुक कर सकता हैं

Updated On: Oct 01, 2018 02:51 PM IST

FP Staff

0
सिर्फ कार नहीं अब ऐप से 'बस' भी हो सकेगी बुक

बढ़ते ट्रैफिक की वजह से लोग जब अपने निजी वाहन में सफर करने से बचने लगे हैं तो ऊबर और ओला जैसी मोबाइल ऐप का इस्तेमाल बढ़ रहा है. हालांकि लोगों को इससे भी तकलीफ हो रही है. वजह है इन टैक्सियों का बढ़ता किराया. नतीजतन, लोगों ने कार पूल करना शुरू कर दिया है.

किसी भी व्यक्ति को कहीं जाने के लिए अपने लिए केवल एक सीट की ही जरूरत पड़ती है. पर कैब बुक करते समय उसे चाहते न चाहते हुए भी चार सीट बुक करनी पड़ती हैं. इस वजह से कैब का किराया बढ़ता है. ऐसे में अगर आप पूल करते हैं तो भी साथी सवारी की वजह से कुछ दिक्कत हो सकती है.

लेकिन अब उन ग्राहकों को इन सब तकलीफों से छुटकारा मिल सकता है. कुछ ही समय पहले 'शटल' ऐप सामने आया है. इस ऐप से कोई भी व्यक्ति कार नहीं बल्कि बस बुक कर सकता हैं. इस ऐप पर आपको सिर्फ अपने घर और ऑफिस का पता डालना है और आपको अपना पिक अप पॉइंट मिल जाएगा. इस ऐप पर बस का शुरुआती किराया मात्र 60 रुपए हैं.

सरकार की मंजूरी के बाद दिल्ली में भी चलेगा ऐप

फिलहाल ये सुविधा पुणे, कोलकाता, गुरुग्राम, नोएडा और फरीदाबाद में ही उपलब्ध है. धीरे-धीरे देश के कई और शहरों में भी यह सुविधा उपलब्ध हो सकेगी. जल्द ही दिल्ली सरकार की मंजूरी के बाद इस ऐप को दिल्ली में भी इस्तेमाल किया जा सकेगा.

हाल ही में आई एक रिपोर्ट के मुताबिक दिल्ली जैसे महानगर में जहां करीब 10,000 बसों की जरूरत है वहां केवल 3882 ही उपलब्ध हैं. सड़कें प्राइवेट  गाड़ियों से ठसा-ठस भरी हुई हैं. ऐसे में इन ऐप वाली बसों से सड़कों का बोझ कितना कम होगा, यह आने वाला समय बताएगा.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi