S M L

केवल सोचने भर से हो जाएंगे काम, वैज्ञानिकों ने बनाई ब्रेन में फिट होने वाली खास चिप

वैज्ञानिकों का दावा है कि इस चिप की मदद से पैरालाइज्ड लोग खुद बिना किसी सहारे के ज्यादातर काम कर सकते हैं

Updated On: Nov 28, 2018 12:58 PM IST

FP Staff

0
केवल सोचने भर से हो जाएंगे काम, वैज्ञानिकों ने बनाई ब्रेन में फिट होने वाली खास चिप

कितना अच्छा हो अगर आप कोई काम केवल सोचें और वो अपने आप हो जाए. वैसे कुछ समय पहले तक ये काम नामुमकिन था लेकिन अब काफी हद तक मुमकिन है.  दरअसल वैज्ञानिकों ने ब्रेन में फिट होने वाली एक चिप बनाई है. जिससे केवल सोचने भर से कंप्यूटर चलने लगेगा.

वैज्ञानिकों ने ये चिप खास कर पैरालाइज्ड लोगों के लिए बनाई है. दैनिक भास्कर की रिपोर्ट के मुताबिक प्रोविडेंस वेटरन अफेयर्स मेडिकल सेंटर, मैसाचुसेट्स जनरल हॉस्पिटल और स्टेनफोर्ड यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने इसके ऊपर एक रिसर्च भी की है जो उन्होंने प्लॉस वन मैगजीन में छपवाई है.

रिपोर्ट के मुताबिक वैज्ञानिकों ने इस चिप को तीन पैरालाइज्ड लोगों पर प्रयोग किया. इस दौरान उनके ब्रेन के मोटर कॉर्टेक्स में चिप लगाई गई जिसमें 100 इलेक्ट्रोड थे जो कंप्यूटर को सिग्नल भेजने का काम करते थे.

क्या क्या कर सकेंग लोग?

वैज्ञानिकों का दावा है कि इस चिप की मदद से पैरालाइज्ड लोग खुद बिना किसी सहारे के ज्यादातर काम कर सकते हैं. जैसे केवल सोचने भर से वे टैबलेट पर मैसेज टाइप कर सकते हैं, वीडियो देख सकते हैं, गेम खेल सकते हैं और पियानो भी बजा सकते हैं. रिपोर्ट के मुताबिक इस चिप में ब्रेन कंप्यूटर इंटरफेस टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है.

कैसे काम करती है ये चिप?

रिपोर्ट में बताया गया है कि ये चिप लोगों के दिमाग में चलने वाली बातें या इलेक्ट्रिकल एक्टिविटी की पहचान करती है, फिर इसे कंप्यूटर को भेजती है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi