S M L

ब्‍लू व्‍हेल चैलेंज: सुसाइड से पहले छात्र ने कहा था, मेरे पास वक्त कम है

मध्य प्रदेश में सुसाइड करने वाले छात्र सात्विक की मौत से जुड़ी कुछ अहम बातें सामने आ रही हैं

FP Staff Updated On: Sep 04, 2017 03:02 PM IST

0
ब्‍लू व्‍हेल चैलेंज: सुसाइड से पहले छात्र ने कहा था, मेरे पास वक्त कम है

ब्लू व्हेल गेम के कारण एक और बच्चे ने खुदकुशी कर ली है. ब्लू व्हेल चैलेंज की वजह से देश भर में सुसाइड का ये 9वां मामला है. मध्य प्रदेश के दामोह में रविवार को 11वीं क्लास के स्टूडेंट सात्विक पांडे ने ट्रेन के सामने आकर जान दे दी.

सात्विक की मौत से कुछ ऐसी बातें जुड़ी हैं, जो ये साबित करती हैं कि छात्र ने ब्लू व्हेल गेम में मिलने वाले चैलेंज को पूरा करने के लिए सुसाइड की है. उसके दोस्तों के मुताबिक, वो कुछ समय से काफी परेशान रहता था, शायद गेम खेलने की वजह से. यहां तक कि वो अपने दोस्तों से यह भी कह रहा था कि ‘मेरे पास अब बहुत कम वक्त है.’

ब्लू व्हेल गेम की वजह से गुजरात, महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु और पुड्डूचेरी समेत कई राज्यों में छात्रों सुसाइड कर चुके हैं. रूस में बना ये गेम भारत सहित चीन, अमेरिका और कई देशों में 130 से ज्यादा लोगों की जान ले चुका है. गेम में 50 दिनों का टास्क दिया जाता है और आखिर में सुसाइड चैलेंज दिया जाता है.

सात्विक शनिवार रात ‘सुसाइड गेम’ ब्लू व्हेल चैलेंज के आखिरी टास्क को पूरा करने के लिए ट्रेन के सामने घुटने टेककर बैठ गया. उसका शव बुरी तरह क्षत-विक्षत हो गया. उसके दोस्त का कहना है कि सात्विक ने पांच दिन पहले ब्लू व्हेल गेम खेलने की बात बताई थी.

टाइम्स ऑफ इंडिया की खबर के अनुसार सात्विक की मौत जिस जगह पर हुई है, वहां से कुछ दूरी पर लगे सीसीटीवी कैमरे से कुछ फुटेज मिले हैं. इनमें सात्विक फुटेरा फाटक के डाउन ट्रैक पर सीमेंट के खंभे के पास बैठा हुआ है. जैसे ही ट्रेन आती है, वह घुटने टेककर उसके आगे बैठ जाता है. सुबह पुलिस मौके पर पहुंचती है तो उसका शव बुरी तरह क्षत-विक्षत मिलता है. सात्विक साइंस का छात्र था.

एनडीटीवी की खबर के मुताबिक सात्विक के परिवार ने पुलिस को बताया, 'सात्विक मैथ्स में बहुत कमजोर था जिसकी वजह से वो तनाव में रहने लगा था. 15 दिन पहले सात्विक ने दोस्तों से कहा था ‘गेम सर्च कर रहा हूं, मिल नहीं रहा है. पता करना है, वह लोगों को कैसे मारता है.’

खबरों के अनुसार, कुछ दिन पहले सात्विक के पिता ने पेपर में ब्लू व्हेल गेम की खबर देखकर पूछा था कि यह कैसा गेम है. इसपर सात्विक की बहन ने जवाब दिया था यह गेम विदेश में खेला जाता है.

मद्रास हाईकोर्ट में सुनवाई

मद्रास हाईकोर्ट की मदुरै बेंच सोमवार को एक याचिका पर सुनवाई करेगी. जिसमें मदुरै के एक कॉलेज स्टूडेंट की मौत के बाद ब्लू व्हेल गेम पर बैन लगाने की मांग की गई है. याचिका को एक वकील ने दायर किया है.

ये भी पढ़ें: कैसे पता करें कि आपके आस-पास कोई ब्लू व्हेल खेल रहा है या नहीं?

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Test Ride: Royal Enfield की दमदार Thunderbird 500X

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi