S M L

क्या है बिल गेट्स की बिटकॉइन में निवेश पर राय

बिटकॉइन में आई तेजी ने इसके बारे में नए सिरे से बहस शुरू कर दी है. जिसमें दुनिया के कुछ सबसे अमीर लोग भी शामिल हैं

Updated On: Dec 09, 2017 04:54 PM IST

FP Tech

0
क्या है बिल गेट्स की बिटकॉइन में निवेश पर राय

बिटकॉइन में आए उछाल से दनिया हैरान है. 2017 की शुरुआत में लगभग एक बिटकॉइन लगभग 48,000 रुपए का था. इसकी ताजा कीमत 10 लाख से ज्यादा है. 2018 की शुरुआत में इसके 6 लाख तक पहुंचने की उम्मीद थी मगर पिछले कुछ हफ्तों में बिटकॉइन ने तेजी के सारे अनुमान पीछे छोड़ दिए हैं.

जहां एक बड़ा तबका इसकी तेजी को देखकर इसमें निवेश करने के बारे में सोच रहा है, दूसरा पक्ष इस तेजी को एक बुलबुला मानकर इसके जल्द ही फूटने की बात भी कर रहा है. ऐसे में जान लीजिए दुनिया के कुछ सबसे अमीर और प्रभावशाली लोग बिटकॉइन के बारे में क्या सोचते हैं.

बिल गेट्स

2016 में ब्लूमबर्ग को दिए एक इंटरव्यू में बिल गेट्स के बारे में बात की थी. बिल गेट्स ने कहा था कि बिटकॉइन दिखाता है कि वो कितना सस्ता हो सकता है. इसके जरिए दो देशों के बीच पैसों का लेनदेन करना बहुत सस्ता हो जाता है. इसके लिए किसी फिजिकल सेटअप की जरूरत नहीं है. मगर बिटकॉइन मुख्य सिस्टम की जगह नहीं ले सकता है. बिटकॉइन अपने आप में कभी पर्याप्त नहीं हो सकता है.

वॉरने बफेट

निवेश के जरिए दुनिया के सबसे अमीर आदमियों में जगह बनाने वाले वॉरेन बफेट शुरुआत से बिटकॉइन के आलोचक रहे हैं. इससे पहले 1990 के दशक के अंत में जब सब डॉट-कॉम कंपनियों में निवेश कर रहे थे और ऐसी वेबसाइट्स के शेयर रातों-रात बढ़ रहे तो बफेट ने उनमें निवेश से मना कर दिया था. तब बफेट का कहना था कि अगर वो इलेक्ट्रॉन देख सकते तो उसमें पैसा जरूर लगाते. 2001 में डॉट-कॉम बबल के फूटने के बाद बफेट सही साबित हुए. बफेट बिटकॉइन के बारे में कहते हैं कि ये मृगतृष्णा है. जिसमें दूर से लगता है कि मुनाफा होगा. कोई बिटकॉइन की सही कीमत नहीं बता सकता क्योंकि बिटकॉइन कुछ भी बनाता नहीं है.

जेमी डिमोन

मॉर्गन स्टेनली के सीईओ जेमी डिमोन का कहना है कि बिटकॉइन एक फ्रॉड है. अगर उनका कोई ट्रेडर बिटकॉइन में लेन-देन करे तो वो उसे नौकरी से निकाल देंगे.

मार्क मोबियस

फ्रैंकलिन टेंपलटन के मार्क मोबियस का कहना है कि बिटकॉइन में अभी भी काफी संभावना है. लेकिन लोग इसी तेजी से अपना पैसा बिटकॉइन में निवेश करते रहे तो बिटकॉइन बबल फूट जाएगा और तमाम निवेशकों को नुक्सान होगा.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi