S M L

अंबेडकर जयंती पर सरकार दे रही है 'भीम ऐप' पर कैश बैक

माना जा रहा है कि सरकार भीम ऐप की पॉपुलैरिटी को बढ़ाने के लिए कैशबैक योजना ला रही है

FP Tech Updated On: Apr 14, 2018 06:41 PM IST

0
अंबेडकर जयंती पर सरकार दे रही है 'भीम ऐप' पर कैश बैक

भीम ऐप के यूज़र्स के लिए नया तोहफा आया है. सरकार यूज़र्स को बाबासाहेब आंबेडकर की सालगिरह 14 अप्रैल से कैशबैक और इंसेंटिव योजना की सौगात देगी. रिपोर्ट्स के मुताबिक सरकार 900 करोड़ के कैशबैक और इंसेंटिव देगी. इस कैशबैक ऑफर में पहले ट्रांजेक्शन पर 51 रुपये का फ्लैट कैशबैक, 750 रुपये और 1000 रुपये तक का कैशबैक दिया जा रहा है.

कैसे पाएं कैश बैक

भीम ऐप डाउनलोड करें. नंबर वैरिफाई करके अपना बैंक सिलेक्ट करें. अगर आपके पास यूपीआई नंबर है तो ये मोबाइल नंबर से जानकारी ले लेगा और अगर नहीं है तो आप इसे क्रिएट कर सकते हैं.

आपके मोबाइल नंबर के साथ जो भी अकाउंट एड होगा, उसे यह ऐप डिटेक्ट कर लेगा और आपकी स्क्रीन पर आपकी अकाउंट डिटेल शो हो जाएगी. अब दी गई गई डिटेल पर आपको क्लिक करना होगा.

क्लिक करने के बाद आपको UPI पिन सेट करना होगा. इसके लिए आपको अपने डेबिट कार्ड के आखिरी 6 डिजिट और एक्सपाइरी डेट डालनी होगी.

क्लिक करने के बाद आपको UPI पिन सेट करना होगा. इसके लिए आपको अपने डेबिट कार्ड के आखिरी 6 डिजिट और एक्सपाइरी डेट डालनी होगी. इसके बाद आपका UPI पिन जनरेट हो जाएगा. इसके बाद आप मेन मेन्यू में जाएं. यहां तीन ऑप्शन सेंड, रिक्वेस्ट, स्कैन एंड पे मिलेंगे.

अगर आर भीम ऐप के जरिए सामने वाले व्यक्ति को पैसे भेजना चाहते हैं और अगर दूसरा व्यक्ति भी भीम ऐप का इस्तेमाल कर रहा है तो आपको बस उसका नंबर इस ऐप में डालना होगा. नंबर डालते ही दूसरे व्यक्ति का नाम आपको दिखाई दे जाएगा उसके बाद आप पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं.

माना जा रहा है कि सरकार भीम ऐप की पॉपुलैरिटी को बढ़ाने के लिए कैशबैक योजना ला रही है. भीम के कुल UPI ट्रांजैक्शंस के फरवरी शेयर में 5.75% की गिरावट हुई थी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
FIRST TAKE: जनभावना पर फांसी की सजा जायज?

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi