S M L

एयरटेल ने मुंबई में 4जी VoLTE शुरू की, मार्च तक देश भर में विस्तार

4जी सिम का उपयोग कर रहे उसके मौजूदा ग्राहकों को इस सेवा के लिए सिम बदलनी नहीं पड़ेगी

Updated On: Sep 11, 2017 06:30 PM IST

Bhasha

0
एयरटेल ने मुंबई में 4जी VoLTE शुरू की, मार्च तक देश भर में विस्तार

टेलीकॉम कंपनी भारती एयरटेल ने सोमवार को मुंबई में अपनी 4जी VoLTE सेवा शुरू कर दी. इसके साथ ही वह रिलायंस जियो के बाद देश में 4जी VoLTE सेवा शुरू करने वाली दूसरी कंपनी बन गई है.

VoLTE नेटवर्क पर वायस कॉल करने के लिए डेटा की जरूरत होती है लेकिन एयरटेल का कहना है कि VoLTE के लिए वह एक्स्ट्रा डेटा शुल्क नहीं लेगी और कॉल का शुल्क मौजूदा प्लान व पैक फायदों के मुताबिक ही होगा.

भारती एयरटेल के डायरेक्टर नेटवर्क अभय सावरगांवकर ने एक बयान में कहा है, 'चूंकि VoLTE गैजेट्स का माहौल मैच्योर होना शुरू हो गया है, हमारा मानना है कि सेवा पोर्टफोलियो के तहत VoLTE कॉलिंग को शुरू करने का यह सही समय है.’ उन्होंने कहा कि कंपनी आने वाले समय में VoLTE स्थापना में तेजी लाएगी और सभी जगहों को कवर करेगी.

उल्लेखनीय है कि फिलहाल भारत में केवल रिलांयस जियो ही 4जी नेटवर्क पर VoLTE टेक्नोलॉजी के जरिए देश भर में वॉइस सेवा की पेशकश कर रही है. बाकी दूरसंचार कंपनियां अपने 2जी या 3जी नेटवर्क की मदद से ही 4जी ग्राहकों को वॉइस काल की सुविधा देती हैं.

भारती एयरटेल के मैनेजिंग डायरेक्टर गोपाल विट्टल ने इससे पहले कहा था कि कंपनी मौजूदा वित्त वर्ष के आखिर तक भारत भर में VoLTE सेवाओं की शुरुआत करेगी. कंपनी के एक अधिकारी ने इसकी पुष्टि की.

नहीं बदलनी पड़ेगी सिम

अधिकारी ने कहा कि 4जी सिम का उपयोग कर रहे उसके मौजूदा ग्राहकों को इस सेवा के लिए सिम बदलनी नहीं पड़ेगी. कंपनी अपने ग्राहकों को एसएमएस के जरिए वेबलिंक भेजेगी ताकि वे साफ्टवेयर अपडेट कर सकें.

कंपनी का कहना है कि जिन इलाकों में 4जी VoLTE सेवा उपलब्ध नहीं है वहां वह 2जी व 3जी नेटवर्क की मदद लेगी. कंपनी के अधिकारी ने कहा कि अन्य महानगरों में VoLTEसेवा की शुरुआत महीने भर में की जाएगी और इसका तेजी से देश के अन्य भागों में विस्तार किया जाएगा.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi