S M L

दीपावली पर बहुत कम बजट में इन गैजेट्स के साथ बन जाइए स्मार्ट

आप नया मोबाइल खरीद रहे हों या आपके पास पहले से एक फोन हो, ये चीजें आपको लंबे समय तक खुश रखेंगी

FP Tech Updated On: Oct 18, 2017 05:37 PM IST

0
दीपावली पर बहुत कम बजट में इन गैजेट्स के साथ बन जाइए स्मार्ट

दीपावली पर बाज़ार में खास रौनक रहती है. ऑनलाइन साइट हो या शॉपिंग मॉल, हर जगह कई तरह के ऑफर और डिस्काउंट मिल रहे हैं. ऐसे में कपड़े और मोबाइल फोन के अलावा भी कई ऐसी चीजे हैं जिन्हें खरीदकर या गिफ्ट देकर आप अगली दीपावली तक खुश रहेंगे. नज़र डालते हैं इस दीपावली पर खरीदने लायक सबसे अच्छे पांच टेक्नॉलजी गैजेट्स पर.

वीआर हेडसेट

3 डी का मतलब होता है तस्वीरें स्क्रीन के बाहर निकल आती हैं. वर्चुअल रिएलटी में आपको वीडियो के अंदर होने का अहसास दिलाया जाता है. आप जिस तरफ सर घुमाएंगे उसी तरफ का सीन दिखेगा. अगर वीडियो में आप कार के अंदर बैठे हैं और पलट कर पीछे या ऊपर देखते हैं, तो आपको पीछे की सड़क या छत दिखेगी.

अब जो स्मार्टफोन आ रहे हैं उनमें ज्यादातर में वीआर वीडियो देखे जा सकते हैं. मगर इसके लिए एक खास हेडसेट की जरूरत होती है. 300 रुपए से शुरू होने वाले इस हेडसेट को खरीदना एक सस्ता और समझदारी भरा कदम हो सकता है.

लेपल माइक और सेल्फी स्टिक

अगर आपको भी वीडियो बनाने और फेसबुक पर लाइव करने का शौक है तो इस दीपावली पर सबसे पहले एक लेपल माइक और सेल्फी स्टिक खरीदिए. 1,000 के आसपास शुरू होने वाले माइक के साथ आप बेहतर वीडियो बना पाएंगे, साथ ही सेल्फी स्टिक के इस्तेमाल से वीडियो के हिलने की समस्या को कम किया जा सकता है. याद रखिए सिनेमा बनाने वाले लोग कहते हैं कि सीन देखने में खूबसूरत हो न हो, आवाज़ का साफ रिकॉर्ड होना ज्यादा जरूरी है.

फिटनेस बैंड

फिटनेस बैंड आमतौर पर 500 से 2000 रुपए के बीच मिल जाते हैं. इसका इस्तेमाल सिर्फ दिन भर में कितने किलोमीटर चले, जानने के लिए नहीं होता है. अलग-अलग ऐप से कनेक्ट होकर ये बैंड आपको बताते रहेंगे कि आपको कितनी शारीरिक मेहनत की जरूरत है. मसलन आप कम पानी पीते हैं तो बैंड आपको हर घंटे पर याद दिला सकता है कि आपको पानी पीना है. इसके साथ-साथ एक घड़ी के तौर पर तो ये कूल है ही.

वाईफाई हॉट्स्पाट

अगर आपके फोन 4 जी नहीं हैं और आप को तेज इंटरनेट चाहिए. या घर से बाहर आपको अपने वाई-फाई की कमी महसूस होती है, तो एक वाई-फाई हॉटस्पॉट खरीदिए. 2000 रुपए से कम में मिलने वाले इन हॉटस्पॉट से आप कहीं भी ब्रॉडबैंड जैसा तेज मगर सस्ता इंटरनेट पा सकते हैं.

किंडल

किंडल के प्रति ज्यादातर लोगों का पूर्वाग्रह होता है कि इसपर किताब पढ़ने में वो मजा नहीं आएगा. कुछ हद तक ये बात सच है. मगर ईबुक रीडर पर किताब पढ़ने के कई फायदे हैं. किताबें अपेक्षाकृत सस्ती मिलती हैं. एक साथ कई किताबें स्टोर की जा सकती हैं. अगर आपको सही में किताबें पढ़ने का शौक है तो मोबाइल या टैबलेट की जगह किंडल खरीदना चाहिए. एक तो इसकी बैटरी बहुत दिनों तक चलती है. दूसरा इसकी स्क्रीन इस तरह से बनी होती है कि पढ़ने वाले की आंखों पर खराब असर न पड़े.

दीपावली में कम बजट में स्मार्ट शॉपिंग करिए और खुशियां मनाइए.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
सदियों में एक बार ही होता है कोई ‘अटल’ सा...

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi