S M L

रिवर्स गियर के साथ लॉन्च होगा ये बेहतरीन इलेक्ट्रिक स्कूटर, जानें क्या है दाम

एक बार चार्ज होने में चलेगा 80 कि.मी. तक वो भी 60 केएमपीएच की रफ़्तार के साथ

FP Staff Updated On: Feb 05, 2018 05:46 PM IST

0
रिवर्स गियर के साथ लॉन्च होगा ये बेहतरीन इलेक्ट्रिक स्कूटर, जानें क्या है दाम

ऑटो एक्सपो 2018 में कार और बाइक्स के अलावा एक "फ्लो स्कूटर" नाम का इलेक्ट्रिक स्कूटर भी लॉन्च होने वाला है. इस स्कूटर की खास बात ये है कि इसमें आपको रिवर्स गिअर का ऑप्शन भी मिलेगा. इसके अलावा इसमें काइनेटिक एनर्जी रिकवरी सिस्टम, क्रूज कंट्रोल, एलईडी डिजिटल मीटर और एलईडी लाइट्स भी होंगी.

देश और विदेश की 51 कंपनियों के बीच फ्यूचर कंसेप्ट को ध्यान में रखते हुए गुरुग्राम की '22मोटर्स' इसे ऑटो एक्सपो में लॉन्च करेगी. यह ईको फ्रेंडली स्कूटर एक बार चार्ज होने के बाद 80 किलोमीटर तक चल सकता है. कंपनी इसे 60 से 70 हजार रुपए की रेंज में बाजार में उतार सकती है.

स्कूटर में 2.1 किलोवाट की मोटर लगाई गई है जो इसे करीब 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार प्रदान करेगी और 90Nm का टार्क जनरेट करेगा. स्कूटर का वजन करीब 80 किलो है और कंपनी का दावा है कि यह करीब 150 किलो भार के साथ भी सड़कों पर दौड़ सकेगा.

दो घंटे में यह स्कूटर फुल चार्ज हो जाएगा और साथ ही कंपनी का कहना है कि एक बार फुल चार्ज हो जाने पर यह लगभग 200 किलोमीटर तक चल सकेगा. गौरतलब है कि प्रदुषण के बढ़ते स्तर के बीच सरकार भी ई-व्हीकल्स पर जोर दे रही है.

वहीं स्कूटर की खास बात ये है कि इसमें "जियो फेसिंग" फीचर है, जो ऐप की मदद से काम करेगा. जिसकी मदद से स्कूटर को सुरक्षित ढंग से चलाया जा सकता है. साथ ही इसमें मोबाइल चार्जिंग सॉकेट भी है और सीट के नीचे भी अच्छा स्पेस दिया गया है.

स्कूटर की बैट्री पर 50,000 किमी. तक की वारंटी दी गई है और टायर पंक्चर होने पर भी "क्रॉल" मोड में स्कूटर को 3-5 केएमपीएच स्पीड में रिपेयर शॉप तक ले जाया जा सकता है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
गोल्डन गर्ल मनिका बत्रा और उनके कोच संदीप से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi