S M L

भारत में लॉन्च हुआ विश्व प्रसिद्ध ऑडियोबुक प्लेटफॉर्म 'ऑडिबल'

ऑडिबल के CEO और फाउंडर , डॉनल्ड काट्ज के अनुसार ऑडिबल पर जो भी किताबें है, उन्हें US और UK के बेहद टेलेंटेड लोगों ने रिकॉर्ड किया है

Updated On: Nov 14, 2018 07:16 PM IST

FP Staff

0
भारत में लॉन्च हुआ विश्व प्रसिद्ध ऑडियोबुक प्लेटफॉर्म 'ऑडिबल'

विश्व के सबसे अच्छे ऑडियोबुक प्लेटफॉर्म 'ऑडिबल' 13 नवंबर को भारत में लॉन्च हो चुका है. 1995 में बनी इस कंपनी को अब एमेजॉन ने खरीद लिया है. फिलहाल ऑडिबल के पास विश्व प्रसिद्ध 2 लाख किताबें हैं, जिनमें 400 भारत की किताबें हैं. लॉन्च पर, ऑडिबल के पास सिर्फ अंग्रेजी भाषा की ही किताबें होंगी लेकिन समय के साथ, ऑडिबल क्षेत्रीय भाषाओं पर भी काम करेगा.

ऑडिबल के 'वैलकम पैक' में आपको बहुत अच्छी किताबें सुनने के लिए मिलेंगी. इस पैक में आपको कुछ लंबे और कुछ छोटे ऑडियो मिलेंगे. इस कंटेंट में देवदत्त पट्टनायक की बिजनेस सूत्रा, शशि थरूर की ऐन ऐरा ऑफ डार्कनेस जैसी कई और किताबों के अध्याय होंगे.

अगर सब्स्क्रिप्शन की बात करें, तो पहली बार सब्स्क्रिप्शन लेने पर 30 दिनों का फ्री-ट्रायल मिलेगा जिसमें आप कोई भी एक किताब इस्तेमाल कर सकेंगे. अगर आप पहले से ही एमेजॉन प्राइम के मेंबर हैं, तो आपका फ्री-ट्रायल एक महीने से तीन महीने का हो जाएगा. इसके साथ आप अब तीन किताबें इस्तेमाल कर सकेंगे.

सब्स्क्रिप्शन की शुरुआत 199 रुपए प्रति महीने से होगी, जिसके साथ फ्री-ट्रायल तो मिलेगा ही. इसके साथ 3 प्री-पेड प्लान भी हैं. 1 महीने के लिए 299 रुपए, 6 महीनों के लिए 1,345 रुपए और एक साल के लिए 2,332 रुपए.

ऑडिबल की मेम्बरशिप प्राइम वीडियो, नेटफ्लिक्स या किंडल की तरह नहीं है. इसकी मेम्बरशिप में आपको हर महीने एक क्रेडिट मिलेगा, जिसके बदले आप ऑडिबल की मुफ्त किताबों में से कोई भी एक किताब ले सकते हैं. और उसके बाद ली गई हर किताब पर आपको 30 प्रतिशत की छूट मिलेगी. अगर आपकी मेम्बरशिप खत्म हो जाती है, तो आपको किसी भी प्रकार की छूट नहीं मिलेगी.

ऑडिबल के CEO और फाउंडर , डॉनल्ड काट्ज के अनुसार ऑडिबल पर जो भी किताबें है, उन्हें US और UK के बेहद टेलेंटेड लोगों ने रिकॉर्ड किया है. जैसे कि शेरलॉक होम्स की पूरी सीरीज विश्व प्रसिद्ध कोमेडियन स्टीफन फ्राय ने की है, वहीं एलिस इन वंडरलैंड को हॉलीवुड की अभिनेत्री स्कार्लेट जोहांसन ने रिकॉर्ड किया है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi