S M L

Apple के Smartwatch ने यूजर को मौत के मुंह में जाने से बचाया, दी नई जिंदगी

Apple स्मार्टवॉच किसी व्यक्ति के गिरने के 60 सेकेंड के भीतर कोई हलचल न होने की स्थिति में ऑटोमैटिक तरीके से इमरजेंसी सर्विसेज को कॉल करती है और इमरजेंसी कॉन्टैक्ट को लोकेशन के साथ मैसेज भी भेजती है

Updated On: Oct 29, 2018 10:12 PM IST

FP Staff

0
Apple के Smartwatch ने यूजर को मौत के मुंह में जाने से बचाया, दी नई जिंदगी
Loading...

घड़ी का काम क्या होता है.. आप कहेंगे वक्त बताना. क्या घड़ी किसी इंसान की जान बचा सकती है... आप कहेंगे यह कैसा सवाल है. मगर Apple कंपनी की स्मार्टवॉच ने 34 साल के एक आदमी की जिंदगी बचाई है. दरअसल, यह शख्स खाना बना रहा था कि अचानक गर्म स्टोव के सामने गिर गया. यह घटना स्वीडन की है. इस आदमी ने बताया, 'Apple स्मार्टवॉच 4 के फॉल डिटेक्शन फीचर ने उसकी जिंदगी बचाई है.' उसने बताया कि जब वो कुकिंग कर रहा था तो उसके पीठ में असहनीय दर्द हुआ और वो किचन में गिर पड़ा.

उस शख्स ने बताया कि पीड़ा के कारण वो बिलकुल भी हिल-डुल नहीं पा रहा था. उसे फौरन इलाज की जरुरत थी. मगर उसने अपने Apple Watch 4 के फॉल डिटेक्शन फीचर का शुक्रिया अदा किया. उसने कहा कि जब वो गिरा तो उसके Apple वॉच के फॉल डिटेक्शन फीचर ने पड़ोस में रहने वाली उसकी मदर इन लॉ (सास) को अलर्ट किया, जो बिना समय गंवाए उसके घर पहुंची और उसे अस्पताल ले गईं.

60 सेकेंड में शरीर में हलचल नहीं होने पर ऑटोमैटिक तरीके से इमरजेंसी सर्विसेज को कॉल 

Apple स्मार्टवॉच किसी व्यक्ति के गिरने के 60 सेकेंड के भीतर कोई हलचल न होने की स्थिति में ऑटोमैटिक तरीके से इमरजेंसी सर्विसेज को कॉल करती है और इमरजेंसी कॉन्टैक्ट को लोकेशन के साथ मैसेज भी भेजती है. फॉल डिटेक्शन फीचर Apple Watch 4 के सभी मॉडल में मौजूद है. फॉल डिटेक्शन फीचर को स्मार्टवॉच में मैन्युअली चालू करना पड़ता है. यह शख्स काफी लकी थी, क्योंकि इस घड़ी में यह फीचर इनेबल्ड था.

65 साल या उससे ऊपर के उम्र के सभी यूजर्स के लिए फॉल डिटेक्शन फीचर को डिफाल्ट के तौर पर सेट किया जाता है. Apple स्मार्टवॉच 4 में ECG और AFib का पता लगाने वाला भी फीचर है. हालांकि, यह फीचर अभी केवल अमेरिका में उपलब्ध है. Apple अपने स्मार्टवॉच में नए-नए फीचर जोड़ती रहती है.

Apple वॉच के लाइफ सेविंग फीचर ज्यादातर दिल से जुड़ी बीमारियों का ख्याल रखने में काफी कारगर साबित होते रहे हैं.

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi