S M L

Apple watch series 4: देखते ही देखते कैसे हेल्थ डिवाइस बन गई एप्पल वॉच

Apple CEO टिम कुक का सारा जोर स्मार्टवॉच में हेल्थ और फिटनेस पर था. इसके ऑरिजनल वर्जन में हार्ट रेट सेंसर है जो फिटनेस और वर्कआउट ऐप में यह सारा डेटा रिकॉर्ड करता रहेगा

Updated On: Sep 13, 2018 03:09 PM IST

FP Staff

0
Apple watch series 4: देखते ही देखते कैसे हेल्थ डिवाइस बन गई एप्पल वॉच

Apple ने अपनी iPhone के साथ नई वॉच लॉन्च की है. इसमें वॉच को हम मेडिकल डिवाइस भी कहें तो गलत नहीं होगा.

Apple वॉच अपने चौथे अवतार में काफी बदलाव के साथ बाजार में आएगी. अब इस वॉच में हाई क्वालिटी हार्ट रीडिंग और हार्ट में किसी भी प्रकार की खराबी को भी पहचानने की क्षमता है. यह Apple की रणनीति रही है लोगों को आकर्षित करने की जिससे लोग इस वॉच को काफी पसंद करेंगे. ऐसा Apple हले ही स्मार्चफोन में करता रहा है.

टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक, अप्रैल 2015 में Apple ने अपनी पहली वॉच लॉन्च की थी. ज्यादातर लोगों को पता ही नहीं है कि उन्हें यह वॉच क्यों खरीदनी चाहिए. Apple ने इसका सेल्स फीगर जारी नहीं किया है, लेकिन उम्मीद है कि इसकी 18 मिलियन आइटम 2017 में बिक चुकी हैं. जबकि Apple ने अपने iPhone इसके 12 गुना 216 मिलियन बेचे हैं. इस साल में फर्स्ट हाफ में 7.3 मिलियन वॉच Apple बेच चुका है. वहीं इस साल iPhone की 93 मिलियन यूनिट बिक चुकी हैं.

वहीं पूरी दुनिया में Apple ने 48 मिलियन स्मार्टवॉच बेची हैं. वहीं फोन की बात करें तो यह आंकड़ा 1.9 बिलियन का है.

Apple CEO टिम कुक का सारा जोर स्मार्टवॉच में हेल्थ और फिटनेस पर था. इसके ऑरिजनल वर्जन में हार्ट रेट सेंसर है जो फिटनेस और वर्कआउट ऐप में यह सारा डेटा रिकॉर्ड करता रहेगा.

लॉन्चिंग के दो साल बाद Apple ने अपने डिवाइस को 'the ultimate device for a healthy life' बताया है. यह स्वीमर्स के लिए वॉटर रेसिसटेंट और इसमें साइकलिंग और रनिंग के लिए GPS भी है.

Apple Watch सीरीज 4 में electrocardiograms या EKGs का भी ऑप्शन है. इस फीचर को U.S Foor and Drug Administration ने हरी झंडी दी है. इसके साथ यह वॉच रेगुलर हार्टबीट को भी देखेगी. EKGs हार्ट हेल्थ के लिए पारंपरिक टेस्ट है जो डॉक्टर है. Apple का कहना है कि यह टेस्ट डॉक्टर को एक PDF फाइल में दे सकते हैं. Apple Watch series 4 (GPS) की कीमत 399 डॉलर है और Apple Watch series 4 (cellular) की कीमत 499 डॉलर है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi