S M L

एप्पल के सह-संस्थापक ने अकाउंट बंद कर फेसबुक का किया विरोध

वोज्निएक ने कहा है कि फेसबुक यूजर्स की निजी जानकारियों के जरिए विज्ञापन से बहुत अधिक रुपए कमाता है लेकिन लोगों को कोई फायदा नहीं मिलता

FP Staff Updated On: Apr 09, 2018 06:28 PM IST

0
एप्पल के सह-संस्थापक ने अकाउंट बंद कर फेसबुक का किया विरोध

प्रौद्योगिकी क्षेत्र की दिग्गज कंपनी एप्पल के सह-संस्थापक स्टीव वोज्निएक ने डेटा लीक की समस्या से जूझ रहे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक को अलविदा कह दिया है. उन्होंने वेबसाइट की निजता से जुड़ी खामियों के विरोध में अपना अकाउंट बंद करने की घोषणा की.

‘यूएसए टुडे’ को ईमेल के जरिए वोज्निएक ने कहा है कि फेसबुक उपयोगकर्ताओं की निजी जानकारियों के जरिए विज्ञापन से बहुत अधिक रुपए कमाता है. उन्होंने कहा है कि लाभ लोगों की जानकारियों पर आधारित होता है लेकिन लोगों को कोई फायदा नहीं मिलता.

उन्होंने कहा कि एप्पल आपको अच्छे उत्पाद देकर रुपए कमाता है, आपसे नहीं.

फेसबुक से कैंब्रिज एनालिटिका ने चुराए 8 करोड़ 70 लाख यूजर्स के डेटा

फेसबुक से गलत तरीके से कैंब्रिज एनालिटिका नाम की कंपनी ने 8 करोड़ 70 लाख लोगों की निजी जानकारियां चुराकर उनका इस्तेमाल किया है. जब इस बात का खुलासा हुआ था तब कहा जा रहा था कि पांच करोड़ लोगों के डेटा को कैंब्रिज एनालिटिका ने चुराया है.

बाद से फेसबुक सीईओ मार्क जकरवर्ग ने खुद बताया कि पांच नहीं बल्कि लगभग 9 करोड़ लोगों के डेटा का गलत इस्तमेला हुआ है. इसमें सबसे ज्यादा अमेरिका के फेसबुक यूजर्स हैं. 7 करोड़ से भी ज्यादा अमेरिकी फेसबुक यूजर्स के डेटा को कैंब्रिज एनालिटिका ने गलत तरीके से चुराया था.

यूके की कंपनी कैंब्रिज एनालिटिका द्वारा फेसबुक यूजर्स की निजी जानकारियां चुरा कर इनका इस्तेमाल अमेरिकी चुनावों को प्रभावित करने के लिए किया था. इस बात के खुलासे के बाद फेसबुक के शेयरों में भारी गिरावट दर्ज की गई. इस डेटा स्कैंडल के बाद फेसबुक विवादों में आ गया है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Test Ride: Royal Enfield की दमदार Thunderbird 500X

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi