विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

एंड्रॉयड के इस नए 'OREO' फोन में हैं ये खास फीचर

इस नए OS में कई नए फीचर्स आएं हैं, जिसमें दोगुना बूटअप, नोटिफिकेशन डॉट, ऑडियो क्वालिटी जैसे फीचर्स मौजूद हैं

FP Staff Updated On: Aug 22, 2017 12:42 PM IST

0
एंड्रॉयड के इस नए 'OREO' फोन में हैं ये खास फीचर

गूगल ने अपना नया सॉफ्टवेयर वर्जन एंड्रॉयड 'ओ' लॉन्च कर दिया है. कंपनी ने आधिकारिक एलान कर दिया है कि इसे Oreo नाम से जाना जाएगा. बता दें कि हर बार की तरह इस बार भी गूगल ने सॉफ्टवेयर के नाम को मीठी चीज पर रखने की परंपरा बरकरार रखी. इस नए ओएस में कई नए फीचर्स आए हैं, जिसमें दोगुना बूटअप, नॉटिफिकेशन डॉट, ऑडियो क्वालिटी जैसे फीचर्स मौजूद हैं.

नोटिफिकेशन डॉट

नए एंड्रॉयड का सबसे बढ़िया फीचर है नोटिफिकेशन डॉट, जो बताएगा कौन सी नोटिफिकेशन नई है, जिसे आप स्वाइप भी कर सकते हैं. इसके अलावा नोटिफिकेशन को अलग-अलग कैटेगरी में रखता है. इससे यूजर की स्क्रीन पर नोटिफिकेशन बल्क में नहीं दिखाई देते.

PIP

पिक्चर इन पिक्चर मोड

इसका दूसरा बढ़िया फीचर है 'पिक्चर इन पिक्चर' यानि (PIP). इस फीचर के जरिए यूजर्स को वीडियो को मिनिमाइज करने का ऑप्शन मिलेगा. साथ ही दूसरा ऐप इस्तेमाल करते हुए भी देख पाएंगे.

ऐप शॉर्टकट

कंपनी ने ये फीचर एंड्रॉयड नूगा से ही शुरू कर दिया था. इसमें यूजर अगर ऐप को देर तक प्रेस करेंगे तो इसका स्क्रीन पर इसका शॉर्टकट बन जाएगा.

2

इमोजी

इसमें 60 नए इमोजी जोड़े गए हैं. इसके अलावा इसके लाइब्रेरी में भी बदलाव किया गया है.

न्यू सेटिंग मेन्यू

इस नए ओएस की सेटिंग को नया डिजाइन दिया गया है.

3

स्मार्ट टेक्स्ट सेलेक्ट

टेक्स्ट सेलेक्शन टूल को ढूंढने के बजाए, गूगल ने ओरियो में नया स्मार्ट टेक्स्ट सेलेक्ट का ऑप्शन रखा है. इसमें गूगल आपके एड्रेस, फोन नंबर जैसी जानरकारियों को पहचान लेगा. जैसे आप किसी टेक्स्ट को डबल टैप करके कॉपी करते हैं तो गूगल इसकी पहचान करके एक्टिविटी सजेस्ट करेगा.

सेफ्टी स्कैन

गूगल Oreo में सेफ्टी के लिए सेटिंग में अलग से ऑप्शऩ दिया गया है. इसमें गूगल प्ले प्रोटेक्ट भी मौजूद है.

4

वाई-फाई

कनेक्टिविटी को ध्यान में रखते हुए इसमें नया Wi-Fi अवेयर फीचर दिया गया है. इससे कई डिवाइस बिना इंटरनेट एक्सेस के भी एक-दूसरे से वाई-फाई के जरिए कनेक्ट हो सकते हैं.

बैटरी

अमूमन जब हम देखते हैं कि कौन से ऐप्स फोन की बैटरी ज्यादा यूज कर रही हैं, तो 'गूगल प्ले सर्विसेज' दिखती है. हालांकि, इससे यह मालूम नहीं चलता कि इसमें कौन-से ऐप्स शामिल हैं. Oreo में यूजर्स को बैटरी कंज्यूम करने वाली ऐप्लीकेशन्स की डिटेल इन्फॉर्मेशन मिलेगी जिसे वो अपने हिसाब से सेट कर सकते हैं.

5

चेंज द ऐप आइकॉन

अब यूजर को ऐप आईकन के लिए कोई थीम डाउनलोड नहीं करना पड़ेगा. ओरियो में ऐप्स के लिए 4 तरह के ऑप्शन दिए हैं, जिसमें राउंड, स्क्वायर, squircle और टीयरड्रॉप जैसी थीम मौजूद होंगी.

लाइट नाइट स्लाइडर

इस नए सॉफ्टवेयर में आप अगर आप नाइट लाइट मोड यूज कर रहे हैं तो इसमें यूजर्स अपने हिसाब से ब्लू लाइट फिल्टर एडजस्ट कर सकेंगे.

6

न्यू क्विक सेटिंग

इसमें क्विक सेटिंग टाइल यूजर्स के फोन के आईकन को अलग लुक देगा.

स्नूज़ सेटिंग

इसमें नोटिफिकेशन को स्नूज करने का भी ऑप्शन दिया गया है. इसमें यूज़र्स notifications को 15 मिनट, 30 मिनट स्नूज कर सकेंगे.

7

ठर्ड पार्टी कॉलिंग

इससे यूजर्स थर्ड पार्टी कॉलिंग ऐप्स को भी एक्सेस कर पाएंगे.

ऑडियो क्वालिटी

साउंड इफेक्ट को दमदार बनाए रखने के लिए इसमें हाई क्वॉलिटी ऑडियो कोडेक्स दिए गए हैं,जो गजब का आउटपुट देते हैं . इसके अलावा इसमें ए ऑडियो नाम की अलग से एप्लिकेशन भी दी गई है.

(साभार न्यूज़ 18)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi