S M L

वायु प्रदूषण से भी हो सकती है डायबिटीज!

अध्यन के मुताबिक साल 2016 में दुनियाभर में प्रदूषण की वजह से डायबिटीज के 32 लाख नए मामले सामने आए थे

Updated On: Jun 30, 2018 02:51 PM IST

Bhasha

0
वायु प्रदूषण से भी हो सकती है डायबिटीज!

हाल ही में हुए एक अध्यन के मुताबिक साल 2016 में मधुमेह यानी डायबिटीज के सात में से एक मामले के लिए वायु प्रदूषण को जिम्मेदार ठहराया है. अमेरिका में हुए इस अध्यन से पता चलता है कि वायु प्रदूषण के कम स्तर से भी इस बीमारी के पनपने की आशंका बढ़ जाती है.

हालांकि अब तक डायबिटीज को मुख्य रूप से जीवनशैली से होने वाली बीमारी बताया जाता है. साथ ही आहार की आदतों और सुस्त जीवनशैली को इस बीमारी का मुख्य कारक माना जाता था. लेकिन अमेरिका के वाशिंगटन यूनिवर्सिटी ऑफ मेडिसिन में हुए अध्यन के मुताबिक यह बीमारी वायु प्रदूषण से भी हो सकती है.

अध्यन के मुताबिक साल 2016 में दुनियाभर में प्रदूषण की वजह से डायबिटीज के 32 लाख नए मामले सामने आए थे. मालूम हो कि यह साल 2016 में डायबिटीज के तमाम नए मामलों का करीब 14 प्रतिशत है. अमेरिका में हुए इस अध्यन में यह बात सामने आई है कि वायु प्रदूषण शरीर में इंसुलिन पैदा नहीं होने देता. इससे शरीर ब्लड शुगर को शारीरिक स्वास्थ्य के लिए जरूरी ऊर्जा में नहीं बदल पाता.

मालूम हो कि वेटरन्स अफेयर्स क्लीनिकल ऐपिडेमियोलॉजी सेंटर के वैज्ञानिकों के साथ काम करने वाले रिसर्चर्स ने यह अध्यन किया है. उन्होंने 17 लाख अमेरिकी पूर्व सैनिकों से जुड़े आंकड़ों पर यह अध्ययन किया. जिन्हें पहले कभी डायबिटीज की शिकायत नहीं रही.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi