S M L

डिलीट होने के बाद भी पढ़ सकते हैं Whatsapp मैसेज, जानिए कैसे?

जब भी मैसेज डिलीट हो जाता है तो उस जगह लिख जाता है कि 'यह मैसेज डिलीट हो गया है' (This message was deleted), यह सेंडर और रिसीवर चैट में दिखाई देता है

Updated On: Jan 06, 2019 09:42 PM IST

FP Staff

0
डिलीट होने के बाद भी पढ़ सकते हैं Whatsapp मैसेज, जानिए कैसे?

अगर आपने WhatsApp पर गलती से किसी गलत शख्स को मैसेज भेज दिया है तो आप 'Delete for Everyone' फीचर का इस्तेमाल करके मैसेज डिलीट कर देते हैं. मगर इसी फीचर का इस्तेमाल करके अगर हमारे दोस्त मैसेज भेजकर डिलीट कर देते हैं तो जिज्ञासा रहती है कि क्या मैसेज भेजा गया होगा, जिसे डिलीट कर दिया गया है. वॉट्सऐप का यह फीचर 2017 के आखिर में आया था. मैसेज को डिलीट करने के लिए यूजर को मैसेज सेलेक्ट करना होता है जिसके बाद 'Delete' आइकन पर क्लिक करके दो ऑप्शन दिखाई देता है.

इसमें आपको 'Delete for Everyone' ऑप्शन सेलेक्ट करके message डिलीट किया जाता है. कई बार तो हमारा कोई दोस्त मज़ाक में भी मैसेज भेज कर डिलीट कर देते हैं, तो हम बता रहे हैं कि अगर ऐसा हो तो आप कैसे चेक करें कि आपको क्या मैसेज भेजा गया था, जिसे Delete कर दिया गया..

जब भी मैसेज डिलीट हो जाता है तो उस जगह लिख जाता है कि 'यह मैसेज डिलीट हो गया है' (This message was deleted), यह सेंडर और रिसीवर चैट में दिखाई देता है. लेकिन फिर भी मैसेज को रिसीव करने वाला व्यक्ति इस मैसेज को पढ़ सकता है. इसके लिए उसे किसी थर्ड पार्टी ऐप (Notification History) का इस्तेमाल करना होगा जो फोन के नोटिफिकेशन को एक्सेस कर सकेगा और notifications के रूप में मौजूद डिलीट हुए मैसेज को दिखा सकेगा.

वॉट्सऐप की बढ़ती लोकप्रियता के चलते आए दिन इसमें नए-नए फीचर्स पेश किए जा रहे हैं. कई रिपोर्ट्स में बताया गया है कि WhatsApp जल्द ही छह नए और दिलचस्प फीचर लाने वाला है. रिपोर्ट के मुताबिक, फिलहाल इन फीचर्स का beta वर्जन आया है और ऐसा माना जा रहा है कि 2019 के शुरुआती महीनों में रोलआउट हो जाएगा. तो आइए जानते हैं कि कौन-कौन से हैं वो फीचर्स...

Dark Mode फीचर- जब भी आप रात को वॉट्सऐप पर किसी से चैटिंग करते हैं, तो इसकी रोशनी से आपकी आंखों पर बुरा असर पड़ता है. ऐसे में वॉट्सऐप पर डार्क मोड फीचर आने के बाद आपको इससे छुटकारा मिल जाएगा. यह फीचर ऑन करते ही वॉट्सऐप पर बैकग्राउंड कलर काला हो जाएगा. इससे यूजर्स लंबे समय तक बिना किसी परेशानी के वॉट्सऐप पर चैटिंग कर सकेंगे और उनकी आंखों पर कोई बुरा असर भी नहीं पड़ेगा.

Inline image- WABetaInfo की रिपोर्ट के अनुसार WhatsApp एंड्रॉयड बीटा वर्जन 2.18.291 में inline image नोटिफिकेशन फीचर को टेस्ट कर रहा है. हालांकि यह फीचर सिर्फ एंड्रॉयड 9.0 Pie या उससे बाद के वर्जन पर ही काम करेगा.

इसके अलावा Whatspp, Silent फीचर, Vacation Mode जैसे फीचर भी टेस्ट कर रहा है. बता दें कि पिछले साल यानी कि 2018 में वॉट्सऐप ने कई बेहतरीन फीचर्स पेश किए, जिसमें से इसका Sticker फीचर बहुत पॉपुलर हुआ. दिवाली से लेकर न्यू ईयर तक लोगों ने इस फीचर का खूब इस्तेमाल किया.

(साभार: न्यूज़18)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi