S M L

फोन में आधार हेल्पलाइन नंबर: गूगल ने माफी मांगी, डिलीट करने को कहा

गूगल ने कहा कि नंबरों को फोन से डिलीट किया जा सकता है. उसने इस दिक्कत को खत्म करने का भी वादा किया

Updated On: Aug 04, 2018 12:54 PM IST

FP Staff

0
फोन में आधार हेल्पलाइन नंबर: गूगल ने माफी मांगी, डिलीट करने को कहा

महाराष्ट्र पुलिस के साइबर सुरक्षा सेल ने कहा है कि अगर यूआईडीएआई के नाम से कोई नंबर अपने आप मोबाइल फोन में जुड़ जाए तो इसे डिलीट किया जाए.

कुछ मोबाइल फोनों में यूजर की मंजूरी के बिना आधार हेल्पलाइन नंबर पहले से सेव होने की घटना सामने आई है. इसे लेकर लोगों में गुस्सा है. इस पर गूगल ने एंड्रायड फोनों के ‘सेटअप विजार्ड’ में पुराना यूआईडीएआई हेल्पलाइन नंबर और 112 हेल्पलाइन नंबर ‘गलती से’ लोड हो जाने पर माफी मांगी.

गूगल ने कहा कि नंबरों को फोन से डिलीट किया जा सकता है. उसने इस दिक्कत को खत्म करने का भी वादा किया.

इस मामले का भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने संज्ञान लेते हुए कहा कि कुछ निहित स्वार्थ के कारण 'जानबूझकर' जनता में भ्रम फैलाने की कोशिश की जा रही है. प्राधिकरण ने साफ किया कि उसने किसी मोबाइल फोन निर्माता या टेलीकॉम ऑपरेटर से ऐसी सुविधा देने के लिए नहीं कहा है.

गुरुवार को यह मामला अचानक तब सामने आया जब एक एथिकल हैकर एलियट एल्डरसन ने यूआईडीएआई से ट्विटर पर पूछा, कई लोग, जिनके अलग-अलग ऑपरेटर हैं, चाहे उनके पास आधार कार्ड हो या ना हो या उन्होंने आधार ऐप इंस्टाल किया है या नहीं किया है. बिना अपने कांटैक्ट लिस्ट में जोड़े आधार का हेल्पलाइन नंबर क्यों आ रहा है. क्या आप इसकी सफाई दे सकते हैं?

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi