S M L

48 घंटों के लिए दुनियाभर में ठप हो सकता है इंटरनेट, ऑनलाइन ट्रांजेक्शन पर भी पड़ेगा असर

इंटरनेट यूजर्स को अगले 48 घंटे के दौरान वेब पेज एक्सेस करने या कोई ऑनलाइन ट्रांजेक्शंस करने में दिक्कत हो सकती है, अगर यूजर पुराना ISP का इस्तेमाल करते हैं तो उन्हें ग्लोबल नेटवर्क एक्सेस करने में परेशानी होगी

Updated On: Oct 12, 2018 01:05 PM IST

FP Staff

0
48 घंटों के लिए दुनियाभर में ठप हो सकता है इंटरनेट, ऑनलाइन ट्रांजेक्शन पर भी पड़ेगा असर

अगले 48 घंटे में अगर आपका इंटरनेट चलना बंद हो जाए या स्लो हो जाए तो चौंकिएगा मत क्योंकि यह सिर्फ आपके साथ ही नहीं होगा बल्कि हो सकता है कि पूरी दुनिया इससे प्रभावित हो. खबर है कि अगले 48 घंटों में दुनियाभर की इंटरनेट सेवा बाधित हो सकती है. Russia Today की रिपोर्ट के मुताबिक, इंटरनेट उपभोक्ताओं को अगले 48 घंटों के दौरान नेटवर्क कनेक्शन फेल्योर का सामना करना पड़ सकता है. वजह यह है कि मेन डोमेन सर्वर और इससे जुड़ा नेटवर्क इंफ्रास्ट्रक्चर कुछ समय के लिए बंद रहेगा.

रिपोर्ट के मुताबिक, 'द इंटरनेट कॉरपोरेशन ऑफ असाइन्ड एंड नंबर्स' (ICANN) इस अवधि के दौरान मेंटेनेंस से जुड़ा काम करेगी. ICANN क्रिप्टोग्राफिक की (key) को बदलेगी, जो कि इंटरनेट की एड्रेस बुक या डोमेन नेम सिस्टम (DNS) को प्रोटेक्ट करेगी.

इसलिए जरूरी हो गया है ग्लोबल इंटरनेट शटडाउन

'द इंटरनेट कॉरपोरेशन ऑफ असाइन्ड एंड नंबर्स' (ICANN) ने कहा है कि साइबर अटैक की बढ़ती घटनाओं को देखते हुए ऐसा करना जरूरी हो गया है. कम्युनिकेशंस रेगुलेटरी अथॉरिटी (CRA) ने कहा है कि एक सुरक्षित, स्थिर और लचीला DNS सुनिश्चित करने के लिए ग्लोबल इंटरनेट शटडाउन जरूरी है.

CRA ने कहा है, 'अगर इंटरनेट यूजर्स के नेटवर्क ऑपरेटर्स या इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर्स (ISPs) इस बदलाव के लिए तैयार नहीं हैं तो इंटरनेट की सेवाएं बाधित हो सकती हैं. हालांकि, उचित सिस्टम सिक्योरिटी एक्सटेंशन एनेबल करके इसके असर से बचा जा सकता है.'

इंटरनेट यूजर्स को अगले 48 घंटे के दौरान वेब पेज एक्सेस करने या कोई ऑनलाइन ट्रांजेक्शंस करने में दिक्कत हो सकती है. इसके अलावा, अगर यूजर पुराना ISP का इस्तेमाल करते हैं तो उन्हें ग्लोबल नेटवर्क एक्सेस करने में परेशानी होगी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi