S M L

69 फीसदी पाकिस्तानी नहीं जानते कि इंटरनेट क्या होता है, सर्वे में खुलासा

सर्वे में पाकिस्तान के 2 हजार परिवारों को शामिल किया गया था. जिसमें चौंकाने वाला खुलासा हुआ है

Updated On: Nov 12, 2018 09:13 PM IST

FP Staff

0
69 फीसदी पाकिस्तानी नहीं जानते कि इंटरनेट क्या होता है, सर्वे में खुलासा

क्या आप सोच सकते हैं कि दुनिया में एक देश ऐसा भी है जिसकी आधे से ज्यादा जनसंख्या यह नहीं जानती कि इंटरनेट क्या होता है. लेकिन एक सर्वे में इस बात का खुलासा हुआ है कि पड़ोसी देश पाकिस्तान में 69 फीसदी लोगों को यह नहीं पता कि इंटरनेट क्या होता है.

पाक अखबार डॉन के मुताबिक इन्फॉर्मेशन कम्यूनिकेशन टेक्नॉलजी (आईसीटी) पर आधारित एक सर्वे में इस बात का खुलासा हुआ है कि पाकिस्तान में 15 साल से 65 साल की उम्र के 69 फीसदी लोग यह नहीं जानते कि इंटरनेट क्या होता है. इस सर्वे को थिंक टैंक लिरनेशिया के द्वारा किया गया था.

सर्वे में पाकिस्तान के 2 हजार परिवारों को शामिल किया गया था. जिसमें चौंकाने वाला खुलासा हुआ है. इन परिवारों से जानकारी मिली कि केवल 30 फीसदी लोग ही इंटरनेट के बारे में जानते थे.

लिरनेशिया के मुताबिक 2017 में अक्टूबर से दिसंबर के बीच इस सर्वे के जरिए यह मदद मिली कि कितने यूजर्स आईसीटी सेवाओं का प्रयोग करते हैं लेकिन रिपोर्ट में पता लगा कि पीटीए वेबसाइट पर 152 मिलियन ऐक्टिव सेल्युलर सब्सक्राइबर की जानकारी है. इस रिपोर्ट में यह भी पता लगा है कि पाकिस्तान के अलावा कई ऐसे देश हैं जहां लोग इंटरनेट के प्रति जागरूक नहीं हैं.

रिपोर्ट में बताया गया कि लोगों में इंटरनेट के प्रति जानने की इच्छा की कमी है. पाकिस्तानी महिलाएं पुरुषों की तुलना में 43 फीसदी कम इंटरनेट का इस्तेमाल करती हैं. भारत में यह प्रतिशत 57 फीसदी है. वहीं बांग्लादेश में यह प्रतिशत 62 प्रतिशत है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi