S M L

अब महिला क्रिकेटर भी खेलेंगी साल भर क्रिकेट, बोर्ड तैयार कर रहा है योजना

हाल ही में महिला वर्ल्डकप के फाइनल तक का सफर तय कर चुकी है भारतीय महिला टीम

FP Staff Updated On: Nov 02, 2017 07:10 PM IST

0
अब महिला क्रिकेटर भी खेलेंगी साल भर क्रिकेट, बोर्ड तैयार कर रहा है योजना

बीसीसीआई के पदाधिकारी रत्नाकर शेट्टी ने कहा है कि क्रिकेट बॉडी वन-डे और टी -20 टूर्नामेंट के फ्यूचर टूर प्रोग्राम (एफटीपी) में महिलाओं को भी जोड़ने का प्लान बना रही है.

उन्होंने कहा कि हाल ही में इंग्लैंड में हुए आईसीसी महिला विश्वकप में महिलाओं के शानदार प्रदर्शन के बाद आईपीएल शैली के फ्रैंचाइजी की डिमांड काफी बढ़ गई. वो चाहते हैं कि महिलाओं के लिए भी एक विशेष एफटीपी टूर हो. लिहाजा महिलाओं के लिए एफटीपी पर विचार किया जा रहा है. इसके अलावा उन्होंने कहा कि सीनियर टीम के लिए इंटरनेशनल मैचों की संख्या में वृद्धि के अलावा बीसीसीआई ने अंडर -16, अंडर-19, और अंडर-23 के स्तरों में विभिन्न क्षेत्रीय टूर्नामेंट करने का प्लान बनाया है. शेट्टी का यह भी कहना है कि इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया जैसे देश टेस्ट मैच में अब रु‌चि नहीं ले रहे हैं.

उन्होंने कहा, 'अब हम इंटरनेशनल  स्तर पर पुरुष टीम की तरह महिलाओं टीम के लिए भी एक एफटीपी बनाने की योजना बना रहे हैं. उन्होंने कहा कि अगले दो सालों में हम बेहतर टीम बनाएंगे और हमारी लड़कियों को उस स्तर पर प्रतिस्पर्धा करने का मौका मिलेगा.' शेट्टी ने आगे कहा, 'यहां एक आम सवाल है कि महिलाओं के लिए पर्याप्त मैच नहीं हैं, तो यह समझने की बात है कि आईसीसी फोरम में मैंने भाग लिया, तो मैंने देखा कि इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया जैसे देश टेस्ट मैच खेलने के लिए उत्सुक नहीं हैं. उन्होंने कहा कि प्रत्येक देश और आईसीसी महिलाओं के क्रिकेट को बढ़ावा देने के लिए तैयार है.

साथ ही उन्होंने कहा कि इस साल हमारे पास अंडर -16 के लिए जोनल टूर्नामेंट है. अंडर-19 और अंडर -23 है, जहां वे वन-डे खेलते हैं. इस साल वे टी -20 खेलेंगे. शेट्टी ने कहा हमारे पास एक वरिष्ठ महिला टूर्नामेंट है, जहां हमारे पास वन-डे मैच, तीन दिवसीय मैच और टी-20 होंगे. अंडर-19 लड़कियां भी दो दिन का खेल खेलती हैं, इसलिए यह ऐसी संरचना है जिसे हमने बीसीसीआई के तहत महिला क्रिकेट के लिए तय किया है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
गोल्डन गर्ल मनिका बत्रा और उनके कोच संदीप से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi