S M L

रियाल मैड्रिड को लगातार तीसरी बार चैंपियंस लीग खिताब दिलाने वाले जिनेदिन जिदान ने छोड़ा कोच पद

जिदान के पद छोड़ने पर हैरानी इसलिए है कि उन्होंने इसी साल जनवरी में क्लब के साथ नया करार किया था, जो 2020 तक का था

Updated On: Jun 01, 2018 12:19 PM IST

FP Staff

0
रियाल मैड्रिड को लगातार तीसरी बार चैंपियंस लीग खिताब दिलाने वाले जिनेदिन जिदान ने छोड़ा कोच पद

जिनेदिन जिदान ने स्पेनिश क्लब रियाल मैड्रिड के कोच पद से इस्तीफा देकर सभी को हैरानी में डाल दिया है. फ्रेंच कोच ने पिछले सप्ताह लगातार तीसरी बार रियाल मैड्रिड को चैंपियंस लीग का खिताब दिलाया था. फ्रांस की राष्ट्रीय टीम के पूर्व कोच 45 वर्षीय जिदान ने गुरुवार को इसकी घोषणा की.

पिछले शनिवार को खेले गए मैच में रियाल ने लिवरपूल को 3-1 से हराकर लगातार तीसरी बार चैंपियंस लीग खिताब जीता था. ऐसे में जिदान पहले ऐसे कोच बन गए जिनके मार्गदर्शन में क्लब ने लगातार तीन बार लीग खिताब जीता. जिदान के पद छोड़ने पर हैरानी इसलिए है कि उन्होंने इसी साल जनवरी में इस क्लब के साथ नया करार किया था, जो 2020 तक का था.

'ये विदा लेने का सही समय है' 

अपने इ्स्तीफे की घोषणा करते हुए जिदान ने कहा, 'हां, बिल्कुल मेरे पास वापसी करने का मौका होगा. मेरा क्लब से बहुत लगाव है और मैं इससे दूर नहीं रहूंगा. मुझे लगता है कि काफी लोगों को मेरा ये निर्णय समझ नहीं आएगा, लेकिन ये विदा लेने का सही समय है.' उन्होंने कहा, 'मुझे लगता है कि मेरे लिए अब बदलाव का समय आ गया है और शायद खिलाड़ियों के लिए भी.' जिदान ने कहा कि इतने बड़े क्लब को कोच करना काफी थकान भरा काम है और मुझे लगा कि कोच के रूप में और कुछ योगदान नहीं दे पाउंगा तो मैं आगे बढ़ रहा हूं.

बेनिटेज के बाद जिदान ने संभाली थी जिम्मेदारी

फ्रांस के महान खिलाड़ियों में से एक 45 साल के जिदान ने 2016 में क्लब की जिम्मेदारी संभाली थी. उस दौरान पूर्व कोच राफेल बेनिटेज के हटने के बाद रियाल मैड्रिड टीम बिखराव के दौर से गुजर रही थी. उसी साल रियाल मैड्रिड ने फाइनल में एटलेटिको मैड्रिड को हराकर चैंपियंस लीग खिताब जीता. इसके बाद अगले साल टीम ने पहला यूरोपियन कप और फिर ला लीगा कप जीता. जिदान को फ्रांस के साल के सर्वश्रेष्ठ फुटबॉल कोच के पुरस्कार से नवाजा जा चुका है. जिदान ने रियाल के साथ 2017 में पांच ट्रॉफियां जीती थीं और इसके तहत ही उन्हें इस पुरस्कार से सम्मानित किया गया था.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi