S M L

Youth Olympic 2018: भारत को एथलेटिक्स में हासिल हुआ पहला मेडल, सूरज पवार ने जीता सिल्वर

भारत का वर्तमान युवा ओलिंपिक में एथलेटिक्स में यह पहला मेडल है

Updated On: Oct 16, 2018 02:33 PM IST

Bhasha

0
Youth Olympic 2018: भारत को एथलेटिक्स में हासिल हुआ पहला मेडल, सूरज पवार ने जीता सिल्वर
Loading...

भारत के सूरज पवार ने पुरुषों की 5000 मीटर पैदल चाल में सिल्वर मेडल जीतकर युवा ओलिंपिक खेलों की एथलेटिक्स में भारत का खाता खोला. पवार ने सोमवार की रात दूसरे दौर में 20 मिनट 35.87 सेकेंड के साथ पहला स्थान हासिल किया लेकिन सभी परिणामों को मिलाकर वह दूसरे स्थान पर रहे.

नए प्रारूप के अनुसार युवा ओलिंपिक में ट्रैक एवं फील्ड (चार किमी क्रास कंट्री को छोड़कर) फाइनल नहीं होगा. प्रत्येक स्पर्धा दो बार आयोजित की जाएगी तथा दोनों दौर के परिणाम मिलाकर अंतिम सूची तैयार होगी.

सत्रह वर्षीय पंवार पहले दौर में 20 मिनट 23.30 सेकेंड के साथ दूसरे स्थान पर रहे थे. इक्वेडर के पाटिन ऑस्कर इसमें पहले स्थान पर रहे थे. ऑस्कर दूसरे दौर में दूसरे स्थान पर आए थे. उन्होंने 20 मिनट 13.69 सेकेंड और 20 मिनट 38.17 सेकेंड के साथ गोल्ड मेडल जीता. पवार का कुल समय 40 मिनट 59.17 सेकेंड का रहा, जो कि ऑस्कर के 40 मिनट 51.86 सेकेंड से अधिक था. प्यूर्टोरिका के जान मोरियू ने ब्रॉन्ज मेडल जीता.

भारत का वर्तमान युवा ओलिंपिक में एथलेटिक्स में यह पहला मेडल है. यह युवा ओलिंपिक की एथलेटिक्स प्रतियोगिता में भारत का कुल मिलाकर तीसरा मेडल है. अर्जुन (पुरुषों की डिस्कस थ्रो) और दुर्गेश कुमार (पुरुषों की 400 मीटर हर्डल रेस) ने 2010 में सिल्वर मेडल जीते थे.

पवार ने सिल्वर मेडल जीतने के बाद कहा, ‘यह शानदार अहसास है. मुझे बहुत खुशी है कि मैं पदक जीतने में सफल रहा. मैंने खेलों के लिए कड़ी मेहनत की थी. यह भारत के लिए मेरा पहला पदक है. मेरा अगला लक्ष्य अपने समय में सुधार करना और सीनियर स्तर पर भी मेडल जीतना है.’

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi