S M L

Youth Olympic Games 2018: तुषार ने सिल्‍वर पर निशाना लगाकर खोला भारत का खाता

तबाबी देवी थांगजाम ने क्रोएशियाई खिलाड़ी को हराकर फाइनल का टिकट कटवा लिया है

Updated On: Oct 08, 2018 01:51 PM IST

FP Staff

0
Youth Olympic Games 2018: तुषार ने सिल्‍वर पर निशाना लगाकर खोला भारत का खाता

भारत के तुषार माने ने पुरुष 10 मीटर एयर राइफल इवेंट में सिल्‍वर मेडल जीतकर युवा ओलिंपिक खेलों में भारत का खाता खोल दिया हैं. वहीं जडोका तबाबी देवी थांगजाम ने 44 किग्रा महिला वर्ग के फाइनल में पहुंचकर भारत को एक और मेडल पक्‍का कर दिया है. भारत ने अब तक युवा ओलिंपिक खेलों में गोल्‍ड मेडल नहीं जीता है, लेकिन तबाबी देवी ने फाइनल में पहुंचने के साथ ही गोल्‍ड की भी उम्‍मीदे बढ़ गई हैं. तबाबी देवी थांगजाम ने क्रोएशिया की अन्ना विक्टोरिया पुलिज पर 10-0 की जीत हासिल कर फाइनल का टिकट कटवाया .

Tushar Mane

क्‍वालिफाइ राउंड में तीसरे स्‍थान के साथ फाइनल में पहुंचने वाले तुषार ने 247.5 के स्‍कोर के साथ सिल्‍वर मेडल जीता. जबकि ग्रिगोरी शामाकोव ने 249.2 अंक के साथ गोल्‍ड मेडल अपने नाम किया. सर्बिया के एलेक्सा मित्रोविच ने 227.9 अंक से ब्रॉन्‍ज जीता.  पोडियम स्थान के लिए अंत तक करीबी मुकाबला देखने को मिला. फाइनल दौर से पहले माने ने 228 जबकि सर्बियाई निशानेबाज ने 227.9 अंक जुटा लिए थे, लेकिन फाइनल दौर में इस भारतीय ने 9.6 और 9.99 अंक जुटाए, जबकि स्वर्ण पदक जीतने वाले शामाकोव ने 10.4 और 10.7 अंक पर निशाना लगाया. क्वालीफाफिकेशन दौर में माने 623.7 अंक से तीसरे स्थान पर रहते  हुए फाइनल के लिए जगह बनाई थी.

अन्‍य खेलों में ऐसा रहा भारत के लिए दिन 
पुरुषों की हॉकी फाइव्‍स इवेंट में भारत ने शुरुआती मुकाबले में बांग्‍लादेश को 10-0 से हरा दिया है. शिवम ने चौथे, राहुल ने चौथे, संजय ने छठे, रविचंद्र ने नौंवे व 20वें, विवेक सागर प्रसाद ने नौंवे व 18वें, सुदीप ने 11वें व 17वें और मनिंदर ने 12वें मिनट में गोल दागे. तैराकी में श्रीहरि नटराज 100 मीटर बैकस्ट्रोक की हीट 4 में 55.57 सेकेंड के समय से तीसरे स्थान से सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करने में सफल रहे. महिला एकल बैडमिंटन में जाक्का वैष्णवी रेड्डी ने ग्रुप एफ के शुरूआती मैच में स्पेन की एलीना एंड्रयू को 21-13 21-6 से पराजित किया. भारत इस प्रतिष्ठित प्रतियोगिता में 13 स्पर्धाओं में हिस्सा ले रहा है जिसमें 46 एथलीट देश का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं. यह भारत का युवा ओलंपिक में सबसे बड़ा दल है. भारत ने चीन के नानजिंग में हुए पिछले युवा ओलंपिक में सिल्‍वर और दो ब्रॉन्‍ज सहित कुल दो मेडल अपने नाम किए थे.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi