S M L

पहलवान सुशील कुमार की वापसी, राष्ट्रीय कुश्ती चैंपियनशिप में भाग लेंगे

योगेश्वर दत्त प्रतिस्पर्धी कुश्ती में अभी वापसी नहीं करेंगे

Updated On: Nov 12, 2017 06:30 PM IST

Bhasha

0
पहलवान सुशील कुमार की वापसी, राष्ट्रीय कुश्ती चैंपियनशिप में भाग लेंगे

भारत के स्टार पहलवान और ओलंपिक में दो पदक जीतने वाले सुशील कुमार वापसी के लिए तैयार हैं. सुशील कुमार ने इंदौर में 15 से 18 नवंबर के बीच होने वाली राष्ट्रीय कुश्ती चैंपियनशिप में भाग लेने की पुष्टि कर दी है. सुशील 2014 ग्लास्गो राष्ट्रमंडल खेल के बाद पहली बार किसी चैंपियनशिप में हिस्सा लेंगे. लेकिन योगेश्वर दत्त प्रतिस्पर्धी कुश्ती में अभी वापसी नहीं करेंगे.

2008 बीजिंग ओलंपिक में कांस्य और 2012 लंदन ओलंपिक में रजत पदक विजेता सुशील रेलवे की तरफ से राष्ट्रीय चैंपियनशिप में हिस्सा लेंगे. रेलवे की तरफ से 74 किग्रा भार वर्ग में कौन भाग लेगा इसके लिए सुशील और दिनेश के बीच ट्रायल होना था. दिनेश ने हालांकि अपने इस सीनियर पहलवान को वॉकओवर दे दिया.

पूर्व राष्ट्रीय जूनियर चैंपियन दिनेश को पहले 74 किग्रा भार वर्ग में रेलवे बी टीम में चुना गया था. रेलवे की दो टीमें राष्ट्रीय चैंपियनशिप में हिस्सा लेंगी, जिसमें सुशील को ‘बी’ टीम में रखा गया है. प्रवीण राणा 74 किग्रा भार वर्ग में ही रेलवे की ‘ए’ टीम से चुनौती पेश करेंगे.

सुशील ने कहा कि अपनी सर्वश्रेष्ठ लय हासिल करने के बाद अब उनकी निगाहें राष्ट्रीय चैंपियनशिप और अगले साल के शुरू में होने वाली पेशेवर कुश्ती लीग (पीडब्ल्यूएल) पर टिकी हैं. उन्होंने कहा, ‘मैं अभी शारीरिक और मानसिक रूप से अपनी सर्वश्रेष्ठ लय हासिल कर चुका हूं और प्रतियोगी स्तर पर उतरने के लिए पूरी तरह तैयार हूं. मुझे विश्वास है कि कुश्ती प्रेमी पहले राष्ट्रीय चैंपियनशिप में और फिर पीडब्ल्यूएल में मुझे एक नए उत्साह से खेलते हुए देखेंगे,’ राष्ट्रीय चैंपियनशिप में कई नामी पहलवान हिस्सा लेंगे और अब निश्चित तौर पर सुशील उसमें आकर्षण का केंद्र होंगे.

इस बीच लंदन ओलंपिक के कांस्य पदक विजेता योगेश्वर दत्त ने पुष्टि की कि वह राष्ट्रीय चैंपियनशिप में हिस्सा नहीं लेंगे. भारतीय कुश्ती संघ (डब्ल्यूएफआई) ने पुष्टि की कि रियो ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता साक्षी मलिक, फोगाट बहनें गीता और विनेश के भी राष्ट्रीय चैंपियनशिप में भाग लेने की संभावना है. बबिता कुमारी हालांकि चोट के कारण इस टूर्नामेंट में नहीं उतरेंगी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi