S M L

जब नरसिंह ने शिल्पी को कुश्ती की तैयारी के बीच किया प्रपोज

भारतीय कुश्ती में चल रहा है रोमांस और शादी का सीजन

Manoj Joshi Updated On: Feb 11, 2017 12:22 AM IST

0
जब नरसिंह ने शिल्पी को कुश्ती की तैयारी के बीच किया प्रपोज

भारतीय कुश्ती इस वक्त रोमांस के दौर से गुजर रही है. शादियों का सीजन है. वो भी लव मैरिज का. पिछले साल दिसंबर में गीता और पवन की शादी हुई. ओलिंपिक में पदक जीतते ही साक्षी मलिक ने भी हैवीवेट के पहलवान सत्यव्रत कादियान से शादी की घोषणा करके सबको चौंका दिया. प्रो रेसलिंग लीग के दौरान राहुल मान और सरिता की शादी की खबरों ने माहौल को और भी खुशनुमा बना दिया. अब ताजा खबर मुंबई से आई है. जल्द ही नरसिंह यादव और एक अन्य पहलवान शिल्पी शेरोन शादी करने वाले हैं.

नरसिंह विश्व विख्यात पहलवान हैं. वर्ल्ड चैम्पियनशिप में कांस्य पदक जीता ही है. इसके अलावा नरसिंह एशियाई खेलों के पदक विजेता हैं. कॉमनवेल्थ गेम्स के भी स्वर्ण पदक विजेता हैं वह. रियो से पहले सुशील के साथ विवादों के चलते नरसिंह सुर्खियों में रहे.

शिल्पी शेरोन ने पिछले साल साउथ एशियन गेम्स में गोल्ड मेडल हासिल किया और कनाडा में वर्ल्ड चैम्पियनशिप में जिस साल गीता और बबीता ने कांस्य पदक हासिल किया, उसी साल शिल्पी को पांचवां स्थान हासिल हुआ था. जिन दिनों शिल्पी रियो ओलिंपिक के क्वालिफाइंग मुकाबलों की तैयारियां कर रही थीं, उन दिनों नरसिंह उनकी तैयारियों में काफी दिलचस्पी ले रहे थे. उन्हें टिप्स दे रहे थे.

तैयारियों ही तैयारियों में कब दोनों की आंखें चार हुईं, किसी को पता ही नहीं चला. शिल्पी कहती हैं कि नेशनल गेम्स के दौरान नरसिंह ने मेरी तैयारियों को करीब से देखा था. ओलिंपिक क्वॉलिफाइंग तो काफी बाद की बात है. ये कहकर शरमा जाती हैं शिल्पी शेरोन. बहुत कुरेदने के बाद उन्होंने कह ही दिया कि नरसिंह इतने स्मार्ट निकले कि उन्होंने मेरा हाथ मांग लिया और मुझे शादी के लिए प्रपोज कर दिया. मैंने उन्हें अपने पेरेंट्स से मिलने के लिए कहा. उनके पेरंट्स मेरे पेरेंट्स से मिले.

बस फिर क्या था, बात बन गई. पिछले साल नौ नवंबर को नरसिंह और शिल्पी की रोका सेरेमनी हुई. अब मार्च में दोनों की मुंबई में शादी है. यह ऐसा समय है जब नरसिंह को उस व्यक्ति की जरूरत है, जो उसे समझ सके और उसे समझा सके. अंतरराष्ट्रीय कुश्तियों में भाग लेने के लिए उन पर प्रतिबंध लगा हुआ है. उन पर शक्तिवर्धक दवाओं के सेवन का आरोप है. नरसिंह इसे गलत साबित करने में जुटे हुए हैं. ऐसे समय में शिल्पी का साथ उन्हें उनकी तमाम तकलीफों से मुक्ति दिलाने में अहम भूमिका निभा सकता है.

geeta phogat

वैसे इस बारे में गीता फोगट ट्रेंड सेटर साबित हुई हैं. वह ओलिंपिक में भाग लेने वाली भारत की पहली महिला पहलवान हैं. पिछले साल 20 नवंबर को उनकी पहलवान पवन से शादी हुई थी. गीता और पवन भारतीय टीम की ओर से कई विदेशी दौरे एक साथ कर चुके हैं. गीता 58 किलो वर्ग की पहलवान हैं जबकि पवन 86 किलो के पहलवान हैं। गीता वर्ल्ड चैंपियनशिप की मेडलिस्ट हैं. वहीं पवन कॉमनवेल्थ चैंपियनशिप में दो गोल्ड जीत चुके हैं. गीता ने पिछले दिनों सरिता और राहुल मान की शादी की बात पर कहा था कि सब अरेंज मैरिज की बात करते हैं, जबकि इसमें हकीकत नहीं होती.

जाहिर है कि गीता सरिता और राहुल के जरिये यह कहना चाह रही थीं कि सब एक दूसरे को पसंद करते हैं. फिर उसे अरेंज मैरिज का जामा पहना दिया जाता है. भिवानी के बेल्लाली गांव की गीता आज स्टार हैं. खासकर दंगल फिल्म के बाद उनकी प्रतिभा सही मायने में सबके सामने पहुंची हैं. इस फिल्म ने उन्हें स्टार बना दिया है.

शादी से पहले प्रो रेसलिंग लीग में भाग लेने के लिए उन्होंने अपना हनीमून तक मुलतवी कर दिया था. लेकिन फिल्म दंगल के सिलसिले में उनकी भागदौड़ इतनी ज्यादा हो गई कि लीग में भाग लेने का उनका सपना ही हवा-हवाई हो गया. इसका गीता को बहुत दुख है लेकिन उन्हें इस बात की खुशी है कि वह आज दिल्ली के नांगल ठाकरान गांव में कुश्ती का अभ्यास कर रही हैं. उनका इरादा फिर से बुलंदियां छूना है. इसके लिए उन्हें पवन का साथ मिल रहा है.

sarita

राष्ट्रीय स्तर पर गीता और साक्षी मलिक को कड़ी टक्कर देने वाली सरिता मोर की शादी दिल्ली के अंतरराष्ट्रीय स्तर के पहलवान राहुल मान से होने वाली है. राहुल 65 किलो के पहलवान हैं और पिछले दिनों कॉमनवेल्थ चैंपियनशिप में उन्होंने रजत पदक हासिल किया था.

लव मैरिज के सवाल पर सरिता शरमा जाती हैं और सफाई देने लगती हैं कि 2015 से पहले तो उन्होंने राहुल का नाम भी नहीं सुना था. इसके बाद पेरेंट्स ने जब से शादी की बात चलाई, तब से वह राहुल को जानने लगी हैं. राहुल मान को जहां सरिता की सादगी बेहद पसंद है. सरिता राहुल की खूबियों के सवाल पर शरमा जाती हैं. वह तो उनकी होने वाली शादी की खबर को भी मीडिया से छिपाना चाह रही थी. इन दिनों दोनों शादी के लिए शॉपिंग करने में जुटे हैं.

sakshi

साक्षी और सत्यव्रत के बीच सगाई की रस्म रियो ओलिंपिक से पहले ही हो गई थी. सत्यव्रत काफी करीब से रियो का टिकट चूक गए थे. लेकिन आज उन्हें इस बात का गर्व है कि वह और साक्षी दोनों देश के लिए भाग लेते हैं. उनका छोटा भाई सोमवीर भी जूनियर से सीनियर में आ चुका है. ये सब अपने अर्जुन पुरस्कार विजेता पिता सत्यवान के मुरीद हैं, जिनकी मेहनत और अनुशासन से यह परिवार आज कुश्ती-परिवार के लिए जाना जाता है.

हम फर्स्टपोस्ट की ओर से इन चारों जोड़ियों को शुभकामनाएं देते हैं।

(लेखक वरिष्ठ खेल पत्रकार और टीवी कमेंटेटर हैं)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Social Media Star में इस बार Rajkumar Rao और Bhuvan Bam

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi