S M L

World Wrestling Championship : जापानी पहलवान ने तोड़ा बजरंग का 'सुनहरा' सपना

65 किलो वर्ग के फाइनल में भारतीय पहलवान को जापान के ताकुटो ओटोगुरो ने 16-9 से पराजित किया

Updated On: Oct 23, 2018 12:32 AM IST

FP Staff

0
World Wrestling Championship : जापानी पहलवान ने तोड़ा बजरंग का 'सुनहरा' सपना
Loading...

विश्व कुश्ती चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीतने का बजरंग पूनिया का प्रयास सफल नहीं रहा और उन्हें रजत पदक से संतोष करना पड़ा. सोमवार को बुडापेस्ट (हंगरी) में 65 किलोग्राम वर्ग के फाइनल में जापान के ताकुटो ओटोगुरो से उन्हें शिकस्त का सामना करना पड़ा. 24 वर्षीय बजरंग पूनिया को 19 वर्षीय आटोगुरो ने 16-9 से शिकस्त दी. ओटोगुरो जापान के सबसे कम उम्र के विश्व चैंपियन बने. वह 2015 में केडेट विश्व चैंपियन बने थे.

हालांकि, इस हार के बावजूद वह एक खास उपलब्धि हासिल करने में सफल रहे. वह विश्व कुश्ती चैंपियनशिप में दो पदक जीतने वाले पहले भारतीय बन गए हैं. उन्होंने 2013 में फ्रीस्टाइल कुश्ती के 60 किलोग्राम वर्ग में कांस्य पदक जीता था. लेकिन इस हार से इस साल राष्ट्रमंडल खेल और एशियाई खेलों का स्वर्ण पदक जीत चुके बजरंग का एक ही सत्र में तीन बड़े खिताब जीतने वाले अकेले भारतीय पहलवान बनने का सपना ध्वस्त हो गया.

बजरंग पूनिया चौथे भारतीय हैं जो विश्व चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक के दावेदार थे. उनसे पहले बिशंभर सिंह (1967), सुशील कुमार (2010) और अमित (2013) ने फाइनल में जगह बनाई थी. विश्व चैंपियनशिप में भारत के लिए स्वर्ण पदक सिर्फ दोहरे ओलिंपिक पदक विजेता सुशील कुमार ने ही जीता है, जिन्होंने 2010 में मास्को में 66 किलो वर्ग में यह कमाल किया था.

भारतीय पहलवान शुरुआत में ही दबाव आ गए. जापानी पहलवान ने 5 अंक लेकर उन्हें दबाव में ला दिया. इसके बाद बजरंग ने भी पलटवार किया और दो-दो अंक लेकर स्कोर 4-5 कर दिया. इसके बाद ताकुटो ने दो अंक और लिए, जिससे उनके पास तीन अंक की बढ़त हो गई. हालांकि, बजरंग ने जबरदस्त टक्कर देते हुए दो अंक और बनाए और स्कोर 6-7 कर दिया.

ब्रेक के बाद जब मुकाबला शुरू हुआ तो बजरंग अपने ही दांव में उलझ गए और विपक्षी पहलवान ने चार अंक लेकर 10-6 की बढ़त बना ली. बजरंग ने वापसी के लिए पूरा जोर लगाया, लेकिन उन्हें कामयाबी नहीं मिल सकी. जापानी पहलवान ने यह मुकाबला 16-9 से अपने नाम करते हुए स्वर्ण पदक जीत लिया.

Takuto OTOGURO JPN

 

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi