S M L

World Wrestling Championship : बजरंग ने बनाई फाइनल में जगह, सत्र में तीसरे बड़े खिताब के करीब

बजरंग ने संयम के साथ खेलते हुए विश्व चैंपियनशिप में दूसरा पदक जीतने की ओर कदम रख दिया है

Updated On: Oct 22, 2018 09:24 AM IST

FP Staff

0
World Wrestling Championship : बजरंग ने बनाई फाइनल में जगह, सत्र में तीसरे बड़े खिताब के करीब
Loading...

स्टार पहलवान बजरंग पूनिया ने अपेक्षाओं पर खरे उतरते हुए सेमीफाइनल में अलेजांद्रो एनरिक तोबियेर को हराकर विश्व चैंपियनशिप में ऐतिहासिक स्वर्ण पदक जीतने की ओर कदम रख दिया. बजरंग ने 65 किलो वर्ग के फाइनल में जगह बनाई. इससे पहले राष्ट्रमंडल खेल और एशियाई खेल स्वर्ण पदक विजेता बजरंग ने मंगोलिया के तुलगा तुमुर ओचिर को 5-3 से हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया था.

बजरंग यदि स्वर्ण जीतते हैं तो एक ही सत्र में तीन बड़े खिताब जीतने वाले वह अकेले भारतीय पहलवान हो जाएंगे. सेमीफाइनल में बजरंग ने क्यूबा के दिग्गज पहलवान को 4- 3 से मात दी

बजरंग  विश्व चैंपियनशिप के फाइनल में जगह बनाने वाले भारत के चौथे पहलवान हो गए हैं. उनसे पहले बिशंभर सिंह (1967), सुशील कुमार (2010) और अमित (2013) फाइनल में जगह बना चुके हैं. विश्व चैंपियनशिप में भारत के लिए स्वर्ण पदक सिर्फ दोहरे ओलिंपिक पदक विजेता सुशील कुमार ने ही जीता है, जिन्होंने 2010 में मास्को में 66 किलो वर्ग में यह कमाल किया था.

इससे पिछले मुकाबले में बजरंग ने मंगोलिया के तुलगा तुमुर ओचिर पर 4-1 की बढत बना ली थी, लेकिन बाद में एक अंक गंवाया. बजरंग ने 4-1 की बढत बना ली थी लेकिन बाद में एक अंक गंवाया. बाद में उन्होंने दो-एक अंक बनाकर जीत दर्ज की. पांच साल पहले कांस्य पदक जीतने वाले बजरंग ने संयम के साथ खेलते हुए विश्व चैंपियनशिप में दूसरा पदक जीतने की ओर कदम रख दिया. बजरंग ने रोमन अशारिन को 9- 4 से और कोरिया के ली सियुंगचुल को 4-0 से हराया था.

अन्य मुकाबलों में संदीप तोमर 57 किलो वर्ग में ग्वाटेमाला के जोस मोक्स एरियास से जीत गए लेकिन दूसरे दौर में अजरबैजान के जियोर्जी ई से हार गए. सचिन राठी को 79 किलो वर्ग में मंगोलिया के उनुरबत पी ने 13-1 से हराया.वहीं 92 किलो वर्ग में दीपक को उक्रेन के एल सगालियुक ने 4-0 से मात दी.

 

 

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi