S M L

विश्व कुश्ती चैंपियनशिप 2017: तीसरे दिन भी भारत के हाथ लगी सिर्फ निराशा, अब साक्षी से उम्मीद

तीसरे दिन मैट पर उतरीं चारों भारतीय महिला पहलवान अपने-अपने वर्ग में जीत हासिल नहीं कर सकीं.

Updated On: Aug 24, 2017 09:33 AM IST

FP Staff

0
विश्व कुश्ती चैंपियनशिप 2017: तीसरे दिन भी भारत के हाथ लगी सिर्फ निराशा, अब साक्षी से उम्मीद

विश्व कुश्ती चैंपियनशिप का तीसरा दिन बुधवार भी भारत के लिए निराशाजनक ही रहा. भारतीय पहलवान एक भी पदक जीतने में असफल रहीं. तीसरे दिन मैट पर उतरीं चारों भारतीय महिला पहलवान अपने-अपने वर्ग में जीत हासिल नहीं कर सकीं.

पहले मैच में भारत की स्टार महिला पहलवान पूजा ढांढा ने 58 किलोग्राम भारवर्ग में मेजबान देश फ्रांस की सोनिया मिचेल बाऊडीन को मात्र 36 सेकंड में चित पट के आधार पर मात देते हुए मुकाबला आसानी से जीत लिया.

अगले मुकाबले में चीन की निंगनिंग रोन्ग के खिलाफ भी पूजा आक्रमक अंदाज में नजर आईं. पूजा शुरुआती 2 मिनट में काफी चुस्त व मुस्तैद नजर आईं और जल्द ही 8-0 की बढ़त बना ली. लेकिन रोंग ने बेहतरीन वापसी करते हुए जल्द ही स्कोर 8-8 कर लिया. पहला राउंड इसी स्कोर पर समाप्त हुआ.

दूसरे राउंड में पूजा थकी नजर आईं और ऐसा लगा जैसे उनकी स्टेमिना जवाब दे गई. चीनी पहलवान ने इसका पूरा फायदा उठाते हुए 12-8 से बढ़त ले ली और फिर मुकाबला जीत ले गईं.

पूजा को हराने वाली चीनी पहलवान अपना अगला मुकाबला ट्यूनीशिया की मारवा अमरी से 6-7 से हार गईं. इस तरह 58 किलोग्राम भारवर्ग महिला कुश्ती में भारत की चुनौती समाप्त हो गई. उन्हें 27 पहलवानों के बीच 11 वां स्थान मिला.

55 किलोग्राम भारवर्ग में भारतीय महिला पहलवान ललिता सहरावत ने अपने पहले मुकाबले में पोलैंड की पऊला कोचलोव पर जीत हासिल की. मैच के पहले मिनट में ही पोलैंड की पहलवान चोटिल हो बैठी उन्हें कंधे में गंभीर चोट लगी. वह दोबारा मैट पर नहीं लौट सकीं, ऐसे में ललिता को अगले दौर में जाने का लाभ मिला.

अगले मुकाबले में लेकिन ललिता कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाईं. उन्हें रूस की मारिया गुरोवा ने 3-0 हरा दिया. मारिया गुरोवा भी हालांकि जीत का सिलसिला बरकरार नहीं रख पाईं और बेलारूस की इरयना कुराच्किना से 0-8 से पराजित हो गईं. मारिया गुरोवा की हार के साथ ही ललिता की उम्मीदें भी खत्म हो गईं। उन्हें 24 पहलवानों के बीच 8वां स्थान मिला.

63 किलोग्राम भारवर्ग में भारतीय महिला पहलवान शिल्पी श्योराण यादव अपना पहला मुकाबला मंगोलिया की ओरखोल पुरेव्डोर्ज से तकनीकी श्रेष्ठता के आधार पर 0-10 से हार गईं. शिल्पी श्योराण को हराने वाली मंगोलियाई पहलवान ओरखोल पुरेव्डोर्ज फाइनल में प्रवेश करने में सफल रहीं और शिल्पी को रेपेचेज राउंड खेलने का मौका मिलाय लेकिन शिल्पी इस मौके को भुनाने में नाकामयाब रहींय रेपेचेज मुकाबले के शुरुआती 55 सेकेंड में ही स्वीडन की जोहानसून हिना काटारिना ने उन्हें चित कर दिया. वह 23 पहलवानों के बीच सबसे निचले पायदान पर रहीं.

75 किलोग्राम भारवर्ग में महिला कुश्ती में भारतीय पहलवान पूजा सिहाग ने अपने पहले मुकाबले में जबरदस्त प्रदर्शन किया. एकसमय मुकाबले में पिछड़ रहीं पूजा ने अंतिम मिनट में ऐसा दांव खेला जिससे उन्होंने मिस्र की हमजा इब्राहिम को चारों खाने चित कर दिया, हालांकि वह अपनी जीत की खुशी ज्यादा देर नहीं मना सकीं और अगले ही दौर में कनाडा की अनुभवी महिला पहलवान जुस्टिना रेनी डी स्टासियो से 0-7 से पराजित हो गईं.

कनाडा की जुस्टिना रेनी डी स्टासियो का सफर सेमीफाइनल में बेलारूस की मार्जाअलिउक वसिलिसा ने रोका और पूजा को रेपेचेज राउंड खेलने का मौका नहीं मिला. उन्हें 21 पहलवानों के बीच 8वां स्थान मिला.

चैंपियनशिप के चौथे दिन भारत की चार दिग्गज महिला पहलवान मैट पर उतरेंगी, जिनमें रियो ओलिंपिक-2016 में कांस्य पदक जीतने वाली साक्षी मलिक 60 किलोग्राम भारवर्ग में मुकाबला खेलेंगी. वहीं 48 किलोग्राम भारवर्ग में विनेश फोगाट, 53 किलोग्राम भारवर्ग में शीतल तोमर और 69 किलोग्राम भारवर्ग में नवजोत कौर भारतीय दावेदारी पेश करेंगी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi