S M L

विश्व कुश्ती चैंपियनशिप 2017: दूसरे दिन भी भारत के हाथ लगी सिर्फ निराशा

ज्ञानेंद्र, हरप्रीत सिंह, नवीन कुमार और रवींद्र को अपने अपने भारवर्ग में मिली हार

Updated On: Aug 23, 2017 09:15 AM IST

IANS

0
विश्व कुश्ती चैंपियनशिप 2017: दूसरे दिन भी भारत के हाथ लगी सिर्फ निराशा

विश्व कुश्ती चैंपियनशिप के दूसरे दिन मंगलवार को भी भारत को निराशा हाथ लगी. दूसरे दिन ग्रीको रोमन में भारत के चार पहलवानों ने मैट पर कदम रखा लेकिन एक भी खिलाड़ी पदक नहीं ला सका. 59 किलोग्राम भारवर्ग में हालांकि ज्ञानेंद्र कुछ पदक के करीब पहुंचे, लेकिन सफलता उनसे दूर रही. ज्ञानेंद्र को रेपेचेज तक जाने का मौका मिला. पहला मैच तो वह जीत गए लेकिन दूसरे में हार गए.

59 किलोग्राम ग्रीको रोमन में ज्ञानेन्द्र अपना पहला मुकाबला चीन के लिबिन डिंग के खिलाफ आसानी से जीत गए. पूरे मैच के दौरान भारतीय पहलवान चीनी पहलवान पर हावी रहे और अंत में मुकाबला 4-1 से भारतीय पहलवान ने जीत लिया.

ज्ञानेन्द्र जीतने का सिलसिला हालांकि ज्यादा देर तक कायम नहीं रख सके और अगले ही मुकाबले में विश्व मिलेट्री गेम्स के चैंपियन कजाकिस्तान के मिराम्बेक ऐनागुलोव से तकनीकी श्रेष्ठता 9-0 से पराजित हो गए.

66 किलोग्राम वर्ग ग्रीको रोमन में भारतीय पहलवान रवींद्र अपना पहला मुकाबला स्वीडन के हुस्सम साद अली उमर से 1-2 अंको से हार गए. स्वीडन के हुस्सम साद अली उमर अगले दौर में 2013 विश्व कप के स्वर्ण पदक विजेता कजाकिस्तान के अल्मत केबिस्पयेव से 1 मिनट 33 सेकेंड में चित हो गए. इस तरह भारत की चुनौती 66 किलोग्राम ग्रोको रोमन में समाप्त हो गई.

80 किलोग्राम ग्रीको रोमन में भारतीय पहलवान हरप्रीत सिंह पहला मुकाबला कजाकिस्तान के अस्खत दिल्मुखामेदोव से 1-3 के अंतर से हार गए. अस्खत दिल्मुखामेदोव ने अगले दौर में हंगरी के लास्जलो स्जाबो को 2-1 अंको के आधार पर हरा दिया.

क्वार्टर फाइनल में कजाकिस्तान के अस्खत बेलारूस के पहलवान राद्जिक कुलियेऊ से 2-1 अंक पर पराजित हो गए. अस्खत दिल्मुखामेदोव फाइनल से पहले ही पराजित होने से भारतीय पहलवान हरप्रीत सिंह भी स्पर्धा से बहार हो गए.

130 किलोग्राम ग्रीको रोमन में भारतीय पहलवान नवीन कुमार जर्मनी के एडवर्ड पॉप से मामूली अंतर 1-2 अंको से पराजित हो गए. जर्मनी के एडवर्ड पॉप इतने भर से नहीं रुके उन्होंने अगले राउंड में रोमानिया के अलीन अलेक्सुक किउररिउ को भी 3-1 से पराजित कर दिया.

एडवर्ड क्वार्टर फाइनल के अगले अहम मुकाबले में क्यूबा के पेन अमेरिकन चैंपियन ओस्कार पिनो हिन्ड्स से 1-3 अंको से पिछड़ गए. नवीन कुमार रेपेचेज राउंड के लिए भी चयनित नहीं हुए उन्हें स्पर्धा से बाहर का रास्ता देखना पड़ा.

इस चैंपियनशिप में बुधवार को 58 किलोग्राम भारवर्ग में पूजा ढांढा से पदक की उम्मीद होंगी. बुधवार को मैट पर पूजा के अलावा 55 किलोग्राम भारवर्ग में ललिता, 63 किलोग्राम भारवर्ग में शिल्पी शेरोन, 75 किलोग्राम भारवर्ग में पूजा उतरेंगी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi