S M L

विश्व महिला शतरंज चैंपियनशिप: हरिका के बाहर होते ही खत्‍म हुई भारतीय चुनौती

हरिका को पूर्व चैंपियन रूस की एलेक्सांद्रा कोस्तेनिक के टाईब्रेक बाजियों के दूसरे सेट में हराया

Updated On: Nov 12, 2018 02:26 PM IST

FP Staff

0
विश्व महिला शतरंज चैंपियनशिप: हरिका के बाहर होते ही खत्‍म हुई भारतीय चुनौती

ग्रैंडमास्टर डी हरिका के बाहर होते ही विश्‍व महिला शतरंज चैंपियनशिप में भारत की चुनौती खत्‍म हो गई है. हरिका को पूर्व चैंपियन रूस की एलेक्सांद्रा कोस्तेनिक के टाईब्रेक बाजियों के दूसरे सेट में हराया. तीसरे राउंड के टाई ब्रेक तक हरिका ने भारतीय उम्‍मीदों को जिंदा रखा था.

हालांकि हरिका रैपिड टाईब्रेक के पहले गेम में बाजी हार गई, जिसमें दोनों खिलाड़ियों के पास 25 मिनट का समय था. दूसरी बाजी में हरिका ने सफेद मोहरों से जीत दर्ज करते हुए मुकाबला बराबर कर दिया. हरिका हालांकि 10 मिनट के टाईब्रेक की पहली बाजी भी काले मोहरों से खेलते हुए हार गई.इसके बाद वह सफेद मोहरों से खेलते हुए करो या मरो की स्थिति में थी लेकिन बाजी को ड्रॉ ही करा सकी और बाहर हो गईं.

कोस्‍तेनिक काफी विश्‍वास से भरी हुई नजर आ रही थी. दूसरा गेम हारने के बाद हरिका के पास सफेद मोहरों के साथ जीतने का मौका था, लेकिन उस अहम गेम को वह सिर्फ ड्रॉ ही करवा पाई. इस 45 हजार डालर इनामी चैंपियनशिप के अंतिम तीन दौर में अब कोई भारतीय प्रतिनिधित्व नहीं होगा. हरिका से पहले भारतीय ग्रैंडमास्टर कोनेरू हम्पी दूसरे दौर के दूसरे गेम में पोलैंड की जोलोटा जावाद्का से हार कर टूर्नामेंट से बाहर हो गई थी. पोलैंड की खिलाड़ी ने हम्‍पी से 78 चाल के बाद मुकाबला जीता था.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi