S M L

वर्ल्ड पैरा एथलेटिक्स ग्रा प्रि : दीपा मलिक ने डिस्कस एशिया रैकिंग में शीर्ष स्थान हासिल किया

ग्रा प्रि के दूसरे दिन अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ 8.01 मीटर थ्रो किया पैरा एथलीट दीपा मलिक ने

Updated On: Mar 14, 2018 05:12 PM IST

FP Staff

0
वर्ल्ड पैरा एथलेटिक्स ग्रा प्रि : दीपा मलिक ने डिस्कस एशिया रैकिंग में शीर्ष स्थान हासिल किया

भारत की स्टार पैरा एथलीट दीपा मलिक ने दुबई में चल रही वर्ल्ड पैरा एथलेटिक्स ग्रा प्रि के दूसरे दिन बुधवार को अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ 8.01 मीटर थ्रो फेंकने के साथ डिस्कस एशिया रैकिंग के 53 वर्ग में शीर्ष स्थान हासिल कर लिया है. केवल यही नहीं, वह एशियन गेम्स के  51/52/53 इवेंट के संयुक्त वर्ग में भी दूसरे पायदान पर पहुंच गई हैं.

न्यूज ट्रैक के अनुसार इस शानदार उपलब्धि के साथ ही दीपा ने इसी साल जकार्ता में होने वाले एशियन पैरा गेम्स के लिए भी क्वालिफाई कर लिया है. एशियन पैरा गेम्स जकार्ता में 8 से 16 अक्टूबर तक खेले जाने हैं. दीपा ने यह जानकारी द्वीट कर के दी है.

दीपा ने 2016 में हुए रियो पैरालंपिक में शॉट पुट की एफ-53 इवेंट में अपना सर्वश्रेष्ठ थ्रो (4.61 मीटर) करते हुए रजत पदक जीता था. वह पैरालंपिक में पदक जीतने वाली भारत की पहली महिला खिलाड़ी हैं. देश की बेहतरीन पैरा एथलीट 47 साल की दीपा एक शानदार तैराक, बाइकर और उद्यमी भी हैं.

उनका नाम एक नहीं, बल्कि चार-चार बार लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में दर्ज हो चुका है. साल-1999 में रीढ़ में एक ट्यूमर (स्पाइनल ट्यूमर) से ग्रसित हुईं दीपा को तब इलाज के दौरान 183 टांके लगवाने पड़े थे. इसके बाद उनके कमर का नीचे का हिस्सा लकवाग्रस्त हो गया था. हालांकि, इसके बावजूद दीपा का सफर नहीं थमा और वह एक के बाद एक मुकाम हासिल करती चली गईं. दीपा का ये सफर अब भी जारी है.

 

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi