S M L

World Junior Badminton Championships : लक्ष्य सेन के कंधों पर हैं काफी जिम्मेदारियां

लक्ष्य कनाडा में सोमवार से शुरू हो रहे इस टूर्नामेंट में न केवल सिंगल्स, बल्कि मिक्स्ड वर्ग में भी भारतीय चुनौती पेश करेंगे

Updated On: Nov 04, 2018 08:10 PM IST

FP Staff

0
World Junior Badminton Championships : लक्ष्य सेन के कंधों पर हैं काफी जिम्मेदारियां
Loading...

उभरते बैडमिंटन खिलाड़ी लक्ष्य सेन इस साल विश्व जूनियर बैडमिंटन चैंपियनशिप में भारतीय दल का नेतृत्व करेंगे. लक्ष्य कनाडा में सोमवार से शुरू हो रहे इस टूर्नामेंट में न केवल सिंगल्स, बल्कि मिक्स्ड वर्ग में भी भारतीय चुनौती पेश करेंगे. इस टूर्नामेंट के लिए भारत की 23 सदस्यीय टीम पूरी तरह से तैयार है, जिसकी डोर लक्ष्य के हाथों में है. 14 दिन तक चलने वाले टूर्नामेंट की शुरुआत सोमवार से हो रही है. इसमें 10 नवंबर तक टीम स्पर्धाएं आयोजित होंगी. इसके बाद 11 से 18 नवंबर तक सिंगल्स वर्ग की स्पर्धाएं होंगी.

भारतीय बैडमिंटन संघ (बीएआई) द्वारा जारी रिलीज के अनुसार पिछले साल चीन ने इस टूर्नामेंट का खिताब अपने नाम किया था. उसे पहली सीड मिली है. इसके बाद इंडोनेशिया को दूसरी, वहीं थाईलैंड और दक्षिण कोरिया को संयुक्त रूप से तीसरी सीड मिली है. भारतीय टीम को पांचवीं सीड मिली है और उसे अल्जीरिया, फारोए आईलैंड, केन्या और श्रीलंका के साथ ग्रुप-ई में रखा गया है. ऐसे में भारत के पास क्वार्टर फाइनल तक पहुंचने का अच्छा अवसर है और यहीं उसकी प्राथमिकता भी होगी.

कनाडा में होने वाली यह जूनियर विश्व चैंपियनशिप कई उभरते खिलाड़ियों के लिए अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करने का अच्छा अवसर होता है. भारतीय दल में किरण जॉर्ज, प्रियांशु रजावत, अलाप मिश्रा पुरुष वर्ग में और मालविका बंसोड और गायत्री गोपीचंद महिला वर्ग में होंगे.

लक्ष्य ने कहा, ‘मैं जानता हूं कि हम सबके लिए यह चैंपियनशिप कितना मायने रखती है. मैं सबकी उम्मीदों पर खरा उतरने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करूंगा. मेरे कंधों पर काफी जिम्मेदारियां हैं और ऐसे में पदक पर निशाना साधने का मेरा लक्ष्य है. यह लक्ष्य टीम और सिंगल्स स्पर्धाओं दोनों में है.’भारत के लिए 2008 में जूनियर विश्व चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीतने वाली एकमात्र खिलाड़ी सायना नेहवाल रही हैं.

भारतीय जूनियर बैडमिंटन टीम :- पुरुष वर्ग- लक्ष्य सेन, किरण जॉर्ज, अलाप मिश्रा, प्रियांशु रजावत, ध्रुव कपिला, जी, कृष्णा प्रसाद, के. मंजीत सिंह, के. डिंकू सिंह, साई कृष्ण कुमार, पी. विष्णुवर्धन गौड़, नवनीत बोक्का और अक्षन शेट्टी. महिला वर्ग- मालविका बंसोद, पी. गायत्री गोपीचंद, पुर्वे भावे, सहीती बांदी, आर. तनुश्री, अदिति भट्ट, तनीषा कास्ट्रो, के. अश्विनी भट्ट, सृष्टि जुपाड्डी और राशि लांबे.

 

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi