विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

महिला हॉकी विश्व लीग राउंड 2: फाइनल में पहुंची टीम इंडिया

विश्व हॉकी लीग राउंड दो के फाइनल में पहुंचकर विश्व लीग सेमीफाइनल के लिए किया क्वालिफाई

FP Staff Updated On: Apr 09, 2017 05:46 PM IST

0
महिला हॉकी विश्व लीग राउंड 2: फाइनल में पहुंची टीम इंडिया

भारतीय महिला हॉकी टीम ने बेलारूस के खिलाफ खेले गए सेमीफाइनल मुकाबले में 4-0 की शानदार जीत दर्ज करते हुए हॉकी विश्व लीग के दूसरे दौर के फाइनल में प्रवेश किर लिया है.

अब भारतीय टीम का मुकाबला चिली से होगा, जिसने दूसरे सेमीफाइनल में उरुग्वे को 2-1 से हराया था.

सेमीफाइनल में जीत से भारत ने जून-जुलाई में होने वाले महिला हॉकी विश्व लीग के सेमीफाइनल में भाग लेने के लिए स्थान भी सुनिश्चित कर लिया है. जो एफआईएच महिला विश्व कप 2018 का एक क्वालिफायर होगा.

भारतीय टीम ने वेंकूवर में खेले जा रहे टूर्नामेंट के दौरान शुरू से ही मैच में पकड़ बनाकर रखी. हालांकि बेलारूस ने शुरू में ही पेनल्टी कॉर्नर हासिल किया. विपक्षी टीम को दो बार मौका मिला जिसका वो फायदा नहीं उठा सकी.  उन्हें यह मौका पहला चौथे मिनट और दूसरा नौवें मिनट में मिला. लेकिन भारतीय टीम का डिफेंस बेहद मजबूत था जिसने विपक्षी खिलाड़ियों को शुरुआती बढ़त हासिल नहीं करने दी.

भारत को पहला पेनल्टी कॉर्नर 13वें मिनट में मिला. इसका फायदा उठाते हुए गुरजीत कौर ने शानदार गोल कर भारत को पहले क्वार्टर में 1-0 की बढ़त दिला दी.

20वें मिनट में भारत की बढ़त दोगुनी हो गई जब कप्तान रानी ने पेनल्टी स्ट्रोक के जरिए गोल दागा.

तीसरे क्वार्टर में दोनों टीमे पेनल्टी कॉर्नर हासिल करने में कामयाब रही. इसी दौरान भारत 33वें मिनट में मिले पेनल्टी स्ट्रोक को खराब कर बैठा क्योंकि यह वाइड चला गया. वहीं बेलारूस की युलिया मिखेचिक ने 40वें मिनट में पेनल्टी कॉर्नर से तेज शाट लगाया लेकिन भारतीय गोलकीपर सविता ने इसका अच्छा बचाव किया.

इसके बाद भारतीय टीम काफी तेज नजर आई और कई बार विपक्षी टीम के सर्कल में सेंध लगाने में कामयाब रही. रानी ने एक प्रयास अकेले किया और शानदार मैदानी गोल कर भारत को 40वें मिनट में 3-0 से आगे कर दिया. दो मिनट बाद बेलारूस को पेनल्टी कॉर्नर दिया गया लेकिन एक बार फिर यह टीम कामयाब नही हुई. सविता ने फिर से इसे रोक लिया. सविता ने शानदार प्रदर्शन किया और अपनी टीम की जीत सुनिश्चित की.

अंतिम क्वार्टर में बेलारूस ने कई बार मैच में वापसी के प्रयास किए. 49वें मिनट में उन्होंने फिर से पेनल्टी कार्नर हासिल किया लेकिन एक बार फिर सविता बीच में दीवार की तरह खड़ी थीं. 58वें मिनट में गुरजीत कौर के शानदार पेनल्टी स्ट्रोक गोल से भारत ने मैच 4-0 से जीत लिया.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi