S M L

World Gymnastics Championships: दो साल बाद बीमारी से उठते ही सिमोना बाइल्‍स ने रचा इतिहास

रियो ओलिंपिक में चार गोल्‍ड सहित पांच मेडल जीतने वाले सिमोना ने 2016 के बाद पहली बार किसी इंटरनेशनल प्रतियोगिता में हिस्‍सा लिया

Updated On: Nov 02, 2018 02:01 PM IST

FP Staff

0
World Gymnastics Championships: दो साल बाद बीमारी से उठते ही सिमोना बाइल्‍स ने रचा इतिहास
Loading...

दो साल पहले हुए रियो ओलिंपिक में पूरी दुनिया की नजर सिमोना बाइल्‍स थी, जिन्‍होंने एक ही ओलिंपिक में चार गोल्‍ड मेडल जीते थे. ऐसा करने वाली वह पहलेी अमेरिकी जिम्‍नास्‍ट थी, लेकिन इस बाद जैसे ही वह बीमार हुई और मालूम लगा कि उनकी किडनी में स्‍टोन तो एक बार तो ज्‍यादातर लोगों को लगा कि यहां वह अमेरिका की यह सुपरस्‍टार अपनी लय गंवा देंगी, लेकिन सिमोना ने उन सबको गलत साबित करते हुए गोल्‍डन वापसी कर ली है.

रियो ओलिंपिक के बाद पहली बार किसी इंटरनेशनल प्रतियोगिता में हिस्‍सा ले रही सिमोना ने वर्ल्‍ड आर्टिस्टिक जिम्‍नास्टिक्‍स चैंपियनशिप में वापसी के साथ इतिहास रच दिया है. दोहा में चल रहे वर्ल्ड चैंपियनशिप में उन्‍होंने व्‍यक्तिगत ऑल राउंड इवेंट में गोल्‍ड जीता. वर्ल्‍ड चैंपियनशिप में यह उनका चौथा खिताब है और इसी के साथ ऑल राउंड इवेंट में चार गोल्‍ड जीतने वाली दुनिया की पहली महिला जिम्‍नास्‍ट बन गई है. इससे पहले उन्‍होंने 2013 एटवर्प, 2014 नाननिंग और 2015 ग्‍लास्‍गो में वर्ल्‍ड चैंपियनशिप में खिताब जीता था. 22 साल की सिमोना को जापान की माई मुराकामी और गत चैंपियन अमेरिका की हेड मोर्गन से कड़ी चुनौती मिली. बाइल्‍स ने 57.491 के साथ गोल्‍ड, मुराकामी ने 55.798 के साथ सिल्‍वर और हर्ड ने 55.732 के साथ ब्रॉन्‍ज जीता.

Doha: Gold medallist and four-times All-Around world champion Simone Biles of the U.S., poses on the podium after the Women's All-Around Final of the Gymnastics World Chamionships at the Aspire Dome in Doha, Qatar, Thursday, Nov. 1, 2018. AP/PTI Photo(AP11_1_2018_000273B)

बाइल्‍स में हालांकि वॉल्‍ट में खराब लैंडिंग की थी और बीम पर भी उन्‍हें संघर्ष करना पड़ा, लेकिन बाद में उन्‍होंने वापसी की. इस गोल्‍ड के साथ ही वह एक बड़े रिकॉर्ड के भी काफी करीब पहुंच गई हैं. अब उनके पास 16 वर्ल्‍ड चैंपियनि‍शप मेडल है और रूस की स्‍वेतलाना के रिकॉर्ड 20 मेडल से सिर्फ चार मेडल ही दूर हैं. यहीं नहीं बाइल्‍स के नाम अभी 12 वर्ल्‍ड खिताब हैं, अगर वह दोहा में एक और गोल्‍ड जीत लेती हैं तो 13 वर्ल्‍ड खिताब जीतने वाली वह पुरुष और महिला दोनों ही वर्गों में पहली जिम्‍नास्‍ट बन जाएंगी. फिलहाल अभी व्‍यक्तिगत स्‍पर्धा में कई मेडन दांव पर लगे हैं. गौरतलब है कि 2016 में बेहतरीन प्रदर्शन के बाद वह बीमार हो गई थी. तब बाइल्‍स की मेडिकल जांच में सामने आया कि उनकी किडनी में स्‍टोन मिला है, जिसके बाद से ही वह करीब दो साल में जिम्‍नास्टिक्‍स से दूर रही थी

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi