S M L

शूटिंग वर्ल्ड कप:  अखिल श्योराण ने भारत को दिलाया चौथा स्वर्ण पदक

पुरुष 50 मीटर राइफल थ्री पोजीशन स्पर्धा में स्वर्ण पदक अपने नाम किया अखिल ने

Bhasha Updated On: Mar 11, 2018 03:54 PM IST

0
शूटिंग वर्ल्ड कप:  अखिल श्योराण ने भारत को दिलाया चौथा स्वर्ण पदक

युवा निशानेबाज अखिल श्योराण ने मेक्सिको के गुआदालाजारा में चल रहे आईएसएसएफ विश्व कप की पुरुष 50 मीटर राइफल थ्री पोजीशन स्पर्धा में स्वर्ण पदक अपने नाम किया, जिससे भारत का शानदार प्रदर्शन जारी है. इस तरह अखिल मौजूदा आईएसएसएफ विश्व कप में पदार्पण के दौरान पदक जीतने वाले चौथे भारतीय निशानेबाज बन गए.

इससे पहले शाहजर रिजवी, मनु भाकर और मेहुली घोष और अंजुम मुदगिल ने पिछले हफ्ते पदक जीतकर भारत को पदक तालिका में शीर्ष पर पहुंचा दिया था. अखिल ने टूर्नामेंट में भारत को चौथा स्वर्ण दिलाया है और इससे लगभग सुनिश्चित है कि देश पदक तालिका में पहली बार आईएसएसएफ विश्व कप में पदक तालिका में शीर्ष पर रहेगा.

अखिल ने 455.6 अंक का स्कोर बनाया

अखिल ने फाइनल में 455.6 अंक का स्कोर बनाया जिससे उन्होंने ऑस्ट्रिया के बर्नार्ड पिकल को पछाड़ दिया, जिन्होंने 452 अंक बनाए. इस स्पर्धा में 38 बार के आईएसएसएफ पदकधारी और हंगरी के महान राइफल निशानेबाज पीटर सिडी, ओलंपिक कांस्य पदकधारी फ्रांस के एलेक्सिस रेनाल्ड और एयर राइफल स्वर्ण पदकधारी हंगरी के इस्ताव पेनी के अलावा भारत के थ्री पोजीशन के चैंपियन संजीव राजपूत भी मौजूद थे, लेकिन अखिल ने कठिन हालात में शानदार प्रदर्शन से इन सभी को पछाड़ दिया.

तीन भारतीय मौजूद थे फाइनल में

क्वालिफिकेशन दौर में हर निशानेबाज को प्रत्येक पोजीशन में 40 शॉट लगाने थे.  अनुभवी संजीव ने 1200 में से 1176 अंक से पेनी (1178) के बाद दूसरे स्थान पर रहते हुए क्वालिफाई किया. अखिल ने 1174 अंक से चौथे स्थान से, जबकि युवा स्वप्निल कुसाले ने 1168 अंक से सातवें स्थान से फाइनल में क्वालिफाई किया. जिससे आठ निशानेबाजों के फाइनल में तीन भारतीय मौजूद थे.

मनु भाकर फाइनल में

मनु भाकर ने महिलाओं की 25 मीटर पिस्टल स्पर्धा में 581 अंक के स्कोर से चौथे स्थान से फाइनल में क्वालिफाई किया. अनु राज सिंह 575 अंक से 10वें स्थान पर रहीं. मौजूदा ओलंपिक चैंपियन अन्ना कोराकाकी और रियो ओलंपिक की कांस्य पदकधारी हेदी गर्बर ने भी आठ महिला निशानेबाजों के फाइनल के लिए क्वालिफाई किया.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
सदियों में एक बार ही होता है कोई ‘अटल’ सा...

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi