S M L

विश्व कप फुटबॉल क्वालिफायर्स: मेसी ने जगाई अर्जेंटीना की उम्मीद

बाकी खेले गए मुकाबलों में ब्राजील, कोलंबिया, ईरान और सीरिया जीते

IANS, Bhasha Updated On: Mar 24, 2017 07:39 PM IST

0
विश्व कप फुटबॉल क्वालिफायर्स: मेसी ने जगाई अर्जेंटीना की उम्मीद

लियोनेल मेसी ने पेनल्टी को गोल में तब्दील करते हुए अर्जेंटीना को फुटबॉल विश्व कप क्वालिफायर में बेहद अहम जीत दिला दी. मेसी ने 16वें मिनट में पेनल्टी पर गोल दागा. ब्यूनस आयर्स में खेले गए मैच में इस जीत से अर्जेंटीना के 13 मैचों में 22 अंक हो गये हैं और वह दस टीमों में तीसरे स्थान पर पहुंच गया है. इस प्रदर्शन के चलते अगले साल रूस में होने वाले वर्ल्ड कप के लिए अर्जेंटीना क्वालिफाइंग स्पॉट के करीब पहुंच गए हैं.

अर्जेंटीना टीम 2014 के विश्व कप रनर-अप की छाया जैसी नजर आई. उस पर क्वालिफाई न कर पाने का खतरा बना हुआ था. अब भी लीडर ब्राजील से अर्जेंटीना टीम आठ अंक पीछे है.

ब्राजील क्वालिफाई करने के करीब

उरुग्वे को मोंटेवीडियो में खेले गए मैच में हराकर ब्राजील विश्व कप फुटबॉल में अपनी जगह पक्की करने के करीब पहुंच गया है. चीन में रहने वाले मिडफील्डर पालिन्यो की हैट्रिक और नेमार के गोल की मदद से ब्राजील ने मोंटेवीडियो में उरुग्वे को 4-1 से हराया. इससे पांच बार के विश्व चैंपियन की अगले साल रूस में होने वाले विश्व कप में जगह लगभग तय हो गई है. ब्राजील इस जीत के बाद दस टीमों की राउंड रोबिन प्रतियोगिता में सात अंक से बढ़त पर है. चोटी की चार टीमें सीधे क्वालिफाई करेंगी. अब केवल पांच दौर के मैच बचे हुए हैं।

रोड्रिगेज की बदौलत जीता कोलंबिया

हामेस रोड्रिगेज की ओर से किए गए गोल की मदद से कोलंबिया ने दक्षिण अमेरिकी जोन के फुटबॉल विश्व कप क्वालिफायर मुकाबले में बोलीविया को 1-0 से मात दी. मेट्रोपोलिटानो स्टेडियम में खेले गए इस मुकाबले में जो भी गर्मी थी, वह मौसम की थी. दोनों टीमों के खेल से यह गायब थी. कोलंबिया का मैच में दबदबा था. लेकिन वह बोलीविया के लिए बहुत खतरे पैदा करने में नाकाम रही. पहले हाफ में दोनों टीमों की ओर से कोई गोल नहीं किया गया. इसके बाद दूसरे हाफ में भी दोनों टीमों के बीच जद्दोजहद चलती रही. कोलंबिया को 83वें मिनट में पेनल्टी पर गोल दागने का अवसर मिला. रोड्रिगेज के शॉट को बोलीविया के गोलकीपर कार्लोस लाम्पे ने रोक दिया. लेकिन रिबाउंड पर उन्होंने गेंद गोल पोस्ट में डाल दी. इस गोल ने कोलंबिया को मैच में 1-0 से जीत दिलाई.

ईरान ने कतर को दी मात

ईरान ने ग्रुप-ए में कतर को 1-0 से मात दी। दोहा के जासिम बिन हमाद स्टेडियम में खेला गया यह मैच बेहद रोमांचक और दोनों टीमों के लिए उतार-चढ़ाव से भरा रहा. पहले हाफ में ईरान और कतर के बीच गोल दागकर बढ़त हासिल करने की जद्दोजहद साफ नजर आ रही थी. हालांकि, दोनों टीमों में से कोई भी गोल नहीं दाग सकीं. दूसरे हाफ में दबदबा बनाते हुए ईरान ने गोल कर बढ़त बनाई. करीम अंसारीफर्द से मिले पास को मेहदी तारेमी ने 52वें मिनट में कतर के गोल पोस्ट में डालकर ईरान को बढ़त दिला दी जो निर्णायक साबित हुई.

ईरान ने कतर को गोल दागने का मौका नहीं दिया और अंत में इस मैच में 1-0 से जीत हासिल की. ईरान का सामना अब 28 मार्च को तेहरान के अजादी स्टेडियम में चीन से होगा. विश्व कप क्वालीफायर-2018 के ग्रुप-ए में ईरान के साथ दक्षिण कोरिया, उज्बेकिस्तान, चीन, कतर और सीरिया हैं.

इस क्वालीफायर में प्रत्येक ग्रुप से शीर्ष की पहली दो टीमें 2018 विश्व कप के लिए क्वालीफाई करेंगी. इसके बाद हर ग्रुप में तीसरे स्थान पर रहने वाली टीमें प्ले-ऑफ चरण में खेलेंगी.

सीरिया ने उज्बेकिस्तान को हराया

उमर खरबिन की ओर से पेनल्टी पर किए गए गोल की बदौलत सीरिया ने उज्बेकिस्तान को 1-0 से मात दी. इस जीत के साथ ही सीरिया ने 2018 फीफा विश्व कप में प्रवेश की उम्मीदों को बरकरार रखा है. हालांकि अभी उसे बहुत लंबा सफर तय करना है.

मैच में इंजुरी टाइम में 91वें मिनट में उमर ने पेनल्टी पर गोल किया. उनके शॉट को उज्बेकिस्तान के गोलकीपर एलेक्जेंडर लोबानोव नहीं रोक पाए, सीरिया के लिए यह गोल मुकाबला जीतने वाला साबित हुआ. सीरिया के 23 वर्षीय फॉरवर्ड उमर ने कहा, ‘हम सीरियाई लोगों के चेहरों पर मुस्कुराहट देखना चाहते थे.’

युद्धग्रस्त देश होने के कारण सीरिया अपनी सरजमीं पर कोई मैच नहीं खेल पाएगा. इस कारण गुरुवार का मैच मलेशिया के क्रुबोंग के हांग जेबात स्टेडियम में खेला गया. ग्रुप में सीरिया की यह दूसरी जीत है. उसकी पहली जीत चीन के खिलाफ थी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Social Media Star में इस बार Rajkumar Rao और Bhuvan Bam

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi