S M L

Women National Boxing : क्वार्टर फाइनल में हरियाणा और रेलवे की मुक्केबाजों का जलवा

हरियाणा की नौ और रेलवे की आठ मुक्केबाज सेमीफाइनल में जगह बनाने में सफल रहीं

Updated On: Jan 04, 2019 08:48 PM IST

FP Staff

0
Women National Boxing : क्वार्टर फाइनल में हरियाणा और रेलवे की मुक्केबाजों का जलवा

हरियाणा की नौ मुक्केबाज विजयनगर के इंस्पायर इंस्टीट्यूट ऑफ स्पोर्ट में चल रही तीसरी इलीट महिला मुक्केबाजी चैंपियनशिप के सेमीफाइनल में जगह बनाने में सफल रहीं. इसके बाद रेलवे का नंबर है, जिसकी आठ मुक्केबाजों ने अंतिम चार दौर में जगह बनाई. ऑल इंडिया पुलिस (एआईपी) की सात मुक्केबाजों ने अलग-अलग वर्ग में सेमीफाइनल मे स्थान बनाया. पंजाब और चंडीगढ़ की दो-दो मुक्केबाज मेडल राउंड में पहुंचने में सफल रहीं.

विश्व चैंपियनशिप में हिस्सा लेने वाली और पदक जीतने वाली सभी प्रमुख मुक्केबाज, जिनमें लवलीना बोर्गोहेन, पिंकी जांगड़ा, सिमरनजीत कौर, मनीषा मून और सीमा पूनिया शामिल हैं, ने अपने-अपने मुकाबले जीते. पहले मुकाबले में हालांकि तमिलनाडु की एस कलाएवानी ने 48 किग्रा वर्ग में एआईपी की बीना देवी को चौंकाते हुए अंतिम चार दौर में जगह बनाई. कलाएवानी ने यह मुकाबला 4-1 से जीता.

ये भी पढ़ें- Pro Kabaddi League 2018-19 : गुजरात फॉरच्यूनजायंट्स और बेंगलुरु बुल्स के खिताबी मुकाबले से निकलेगा नया विजेता

इसके अलावा हरियाणा की संजू ने केरल की अंचू साबू को 5-0 से हराया. असल में संजू ने आने वाले मुकाबलों के लिहाज से अपनी राज्य की साथियों को बल प्रदान किया और इसकी बदौलत कुल नौ मुक्केबाजों ने पदक राउंड में कदम रख दिए हैं. इसी बीच, उत्तर प्रदेश की रजनी सिंह ने एक करीबी मुकाबले में राजस्थान की स्वास्ति आर्या को 3-2 से हराया. बाद में अनुभवी पिंकी रानी ने चंडीगढ़ की गार्गी को 51 किग्रा वर्ग में 5-0 से हराया. मनीषा ने 54, नीरज ने 60, नुपुर ने 75, पूजा ने 81 और अनुपमा ने 81 प्लस कटेगरी में जीत हासिल करते हुए हरियाणा का परचम लहराया.

हरियाणा के अलावा रेलवे की मुक्केबाजों ने भी सराहनीय प्रदर्शन किया. रेलवे की तरफ से पूजा टोकस ने 48 किग्रा वर्ग के सेमीफाइनल में जगह बनाई और फिर मीनाक्षी ने 51, शिक्षा ने 54, सोनिया लाठर ने 57, पिलाओ बी ने 64, पूजा ने 69, नीतू ने 75, भाग्बती काचारी ने 81 और सीमा पूनिया ने 81 प्लस कटेगरी के सेमीफाइनल में स्थान पक्का किया.

ये भी पढ़ें- AFC Asia Cup 2019 : थाईलैंड के खिलाफ उम्मीदों के साथ अपना अभियान शुरू करेगा भारत

विश्व चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीत चुकीं लवलीना भी सेमीफाइनल में पहुंचने में सफल रहीं, लेकिन उन्हें दिल्ली की अंजलि से गंभीर चुनौती का सामना करना पड़ा. लवलीना ने यह मैच 3-2 से जीता. एआईपी की ई मेमथोई देवी को भी चंडीगढ़ की सोहिनी के खिलाफ जीत के लिए संघर्ष करना पड़ा. मेमथोई ने यह मैच 3-2 से जीता.

निखत जरीन 51 किग्रा कटेगरी के क्वार्टर फाइनल में उत्तर प्रदेश की मानसी शर्मा के खिलाफ एक्शन में

निखत जरीन 51 किग्रा कटेगरी के क्वार्टर फाइनल में उत्तर प्रदेश की मानसी शर्मा के खिलाफ एक्शन में

चंडीगढ़ की अवीत कौर ने शानदार खेल दिखाया, लेकिन पंजाब की मनु बंधन के खिलाफ उन्हें 3-2 से ही जीत मिल सकी. कविता चहल ने 81 प्लस कटेगरी में केरल की अनश्वर्या पीएम को 5-0 से हराया. इसके अलावा बसंती चानू ने 64, संध्यारानी ने 57, प्रीति बेनीवाल ने 60, निखत जरीन ने 51 किग्रा कटेगरी के सेमीफाइनल में स्थान सुरक्षित कर लिया है.

ये भी पढ़ें- मनु भाकर ने बीजेपी सरकार सरकार से क्यों पूछा - कहीं यह जुमला तो नहीं....

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi