S M L

भारतीय महिला हॉकी टीम ने 2018 विश्वकप के लिए क्वालिफाई

रविवार को साउथ अफ्रीका ने घाना को हराकर अफ्रिकन कप ऑफ नेशन जीता जिससे भारत का क्वालिफाई करने का रास्ता खुल गया

Updated On: Oct 30, 2017 05:34 PM IST

FP Staff

0
भारतीय महिला हॉकी टीम ने 2018 विश्वकप के लिए क्वालिफाई

भारतीय महिला हॉकी टीम ने 2018 में होने वाले हॉकी वर्ल्डकप के लिए क्वालिफाई कर लिया है. रविवार को साउथ अफ्रीका ने घाना को हराकर अफ्रिकन कप ऑफ नेशन जीता जिससे भारत का क्वालिफाई करने का रास्ता खुल गया. 1994 के बाद दक्षिण अफ्रीका ने यह कप जीता है.

भारत फिलहाल जापान में एशिया कप खेल रही है. भारत को वर्ल्डकप के लिए क्वालिफाई करने के लिए एश्या कप जीतना था. हालांकि इस जीत से टीम को हौंसला बढ़ेगा लेकिन अब टीम के उपर से जीत का दबाव हट गया है.  अब तक भारत छह बार महिल वर्ल्डकप में हिस्सा ले चुका है. 1974 में अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए उसने चौथा स्थान हासिल किया था.

भारतीय महिला हॉकी टीम ने एशिया कप-2017 में सोमवार को खेले गए अपने दूसरे मैच में चीन को मात दे दी. टूर्नामेंट के 9वें संस्करण में पूल-ए के मैच में भारत ने चीन को 4-1 से हराया. इससे पहले, शनिवार को खेले गए अपने पहले मैच में भारतीय टीम ने सिंगापुर को 10-0 से करारी मात दी थी. पहले क्वार्टर में दोनों टीमों के बीच अच्छा संघर्ष देखा गया. हालांकि, दोनों ही टीमें गोल नहीं दाग पाईं और इस कारण यह क्वार्टर गोलरहित रहा.

गुरजीत कौर (19वें मिनट) ने दूसरे क्वार्टर की शुरुआत के बाद चौथे ही मिनट में गोल कर भारत का खाता खोला. इसके बाद नवजोत कौर ने 32वें मिनट में टीम को चीन के खिलाफ 2-0 से बढ़त दी. इस दौरान, मौका पाते हुए जापान के लिए क्युशिया कुइ ने पेनाल्टी कॉर्नर पर गोल कर स्कोर 1-2 किया. चौथा क्वार्टर भारत के नाम रहा. इस क्वार्टर में भारतीय टीम ने 49वें मिनट में नेहा गोयल ने पेनाल्टी कॉर्नर पर गोल कर भारतीय टीम को 3-1 से बढ़त दे दी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi