S M L

विंटर ओलिंपिक 2018 : शिवा केशवन और जगदीश सिंह पेश करेंगे भारतीय चुनौती

दक्षिण और उत्तर कोरिया एक टीम के रूप में इन खेलों में उतरेंगे

Updated On: Feb 08, 2018 09:52 PM IST

FP Staff

0
विंटर ओलिंपिक 2018 : शिवा केशवन और जगदीश सिंह पेश करेंगे भारतीय चुनौती

भारत के दो खिलाड़ी शिवा केशवन और जगदीश सिंह इन खेलों में भाग ले रहे हैं. हिमाचल प्रदेश के मनाली के केशवन रिकॉर्ड छठी बार इन खेलों में भाग ले रहे हैं और यह उनका आखिरी ओलिंपिक हो सकता है. चार बार के एशियन चैंपियन शिवा ल्यूज में, जबकि जगदीश  15 किमी  क्रांस कंट्री स्पर्धा में चुनौती पेश करेंगे.

केशवन की स्पर्धा ल्यूज पुरुष एकल ए स्पर्धा की चार हीट 10 और 11 फरवरी को होगी. जगदीश 15 किमी नोर्डिक स्की फ्रीस्टाइल स्पर्धा में 16 फरवरी को चुनौती पेश करेंगे. विंटर ओलिंपिक में अब तक भारत के 14 खिलाड़ी भाग ले चुके हैं, लेकिन इनमें से कोई भी पदक नहीं जीत सका है. भारतीय खिलाड़ी दसवीं बार इन खेलों में शिरकत कर रहे हैं.

पिछले 24 वर्षों में यह सबसे ठंडा विंटर ओलंपिक होगा. प्योंगचेंग का तापमान माइनस 10-20 डिग्री के बीच है दक्षिण कोरियाई शहर में रात को तापमान माइनस 20 डिग्री सेल्सियस से नीचे चला जाता है और दोपहर के समय में भी तापमान में बहुत सुधार नहीं देखने को मिल रहा है. दूसरी ओर वर्ष 2014 के सोच्चि ओलंपिक में स्थिति काफी अलग थी. वहां दोपहर के समय धूप खिली रहती थी.

खेल गांव में तिरंगा फहराया गया

विंटर ओलिंपिक की शुरुआत से एक दिन पहले औपचारिक टीम स्वागत समारोह में खेल गांव में भारतीय ध्वज फहराया गया. ल्यूज खिलाड़ी शिवा केशवन, भारतीय दल के मिशन प्रमुख हरजिंदर सिंह और खेल गांव के मेयर इस संक्षिप्त समारोह के दौरान मौजूद थे. हरजिंदर ने कहा, ‘खेल गांव के मेयर ने गुरुवार को खेल गांव में भारतीय दल का औपचारिक स्वागत किया. स्वागत समारोह के दौरान तिरंगा फहराया गया. देश का प्रतिनिधित्व करके हम गौरवांवित हैं. आयोजकों ने हमारा काफी अच्छा खयाल रहा है और हमें कोई समस्या नहीं है, बस यहां काफी ठंड है, तापमान शून्य से 20 डिग्री कम है.’

क्रास कंट्री स्की खिलाड़ी जगदीश सिंह हालांकि अभी यहां नहीं पहुंचे हैं और उनके टीम के साथ शुक्रवार को जुड़ने की संभावना है. जगदीश को यहां चार फरवरी को केशवन के साथ आना था, लेकिन भारत से उनकी रवानगी में विलंब हुआ क्योंकि इसे लेकर भ्रम था कि कोच के रूप में उनके साथ कौन जाएगा. हरजिंदर ने कहा कि केशवन ने अपनी स्पर्धा की तैयारी शुरू कर दी है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi