S M L

एथलीट्स ने तो रिकॉर्ड तोड़ दिया, क्या अब राज्यवर्धन राठौड़ भी 'रिकॉर्ड' तोड़ेंगे!

खेल मंत्रालय ने एशियाड और CWG के मेडल विजेताओं को भी दिया राजीव गांधी खेल रत्न की दावेदारी पेश करने का मौका, बीसीसीआई पेश कर चुकी है विराट कोहली का दावा

Updated On: Sep 13, 2018 10:45 AM IST

FP Staff

0
एथलीट्स ने तो रिकॉर्ड तोड़ दिया, क्या अब राज्यवर्धन राठौड़ भी 'रिकॉर्ड' तोड़ेंगे!
Loading...

हाल ही में खेले गए एशियन गेम्स में भारत के एथलीट्स ने रिकॉर्ड तोड़ प्रदर्शन किया है . और अब लग रहा है कि खेल मंत्रालय ने भी इस प्रदर्शन के मद्देनजर उसके लिए मिलने वाले देश के सबसे बड़े खेल पुरस्कार यानी राजीव गांधी खेल रत्न के रिकॉर्ड को भी तोड़ सकता है.

rajyavardhan rathore

दरअसल मंत्रालय ने अब इस पुरस्कार के लिए एशियन गेम्स और कॉमनवेल्थ गेम्स में जोरदार प्रदर्शन करने वाले एथलीट्स को भी अपनी दावेदारी पेश करने का मौका देने का फैसला किया है. अमर उजाला के मुताबिक मंत्रालय ने अब 1 2 सितंबर तक इन खेलों में मेडल जीतने वाले एथलीट्स को अपने आवेदन जमा करने का मौका दिया है. 17 सितंबर को मंत्रालय की अवॉर्ड कमेटी इस पर अपनी सिफारिश सौंपेगी.

बीसीसीआई ने एक बार फिर से इंडिया के कप्तान विराट कोहली का नाम सबसे बड़े खेल पुरस्कार के लिए भेजा है लेकिन उनके लिए अब राह और मुश्किल हो गई है. अब तक कोहली के अलावा 14 और एथलीट्स ने इस पुरस्कार के लिए दावा ठोक चुके हैं. इनमें जेविलन थ्रो के स्टार नीरज चोपड़ा, वेटलिफ्टर मीराबाइ चानू, बैडमिंटन स्टार के श्रीकांत और बॉक्सर विकास कृष्ण शामिल हैं.

hima das

अब मंत्रालय के इस नए निर्देश के बाद दुती चंद, हिमा दास, मनिका बत्रा, स्वप्ना बर्मन, सौरभ चौधरी, जिनसन जॉनसन और बॉक्सर अमित पंघाल भी अपनी दावेदारी पेश कर सकते हैं. इतने ज्यादा दावेदारों की मौजूदगी में यह भी मुमकिन है कि  इस बार पुरस्कारों की संख्या को बढ़ा दिया जाए. अब तक के इतिहास में साल 2016 में रियो ओलिंपिक के बाद सबसे अधिक चार राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्करा दिए गए थे. तब ओलिंपिक मेडलिस्ट पीवी सिंधु, साक्षी मलिक, दीपा कर्मार और जीतू राय को यह पुरस्कार दिया गया था.

ऐसे में अब अगर समेटी सिफारिश करते हैं तो फिर पुरस्कारों की संख्या भी बढ़ाई जा सकती है लेकिन देखना होगा कि यह संख्या पिछले रिकॉर्ड यानी चार पुरस्कारों के रिकॉर्ड को तोड़ पाती है या नहीं.

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi