S M L

विश्‍व चैंपियनशिप में हारने के पांच बाद घर में खेले विश्वनाथन, जीता खिताब

विश्‍वनाथन 2013 में अपने घर में विश्व चैंपियनशिप में मैगनस कार्लसन से हारने के बाद पहली बार स्वदेश में किसी टूर्नामेंट खेल रहे थे

Updated On: Nov 15, 2018 10:13 AM IST

Bhasha

0
विश्‍व चैंपियनशिप में हारने के पांच बाद घर में खेले विश्वनाथन, जीता खिताब

भारत के दिग्गज शतरंज खिलाड़ी विश्वनाथन आनंद ने प्लेऑफ में शीर्ष पर चल रहे हिकारू नकामुरा को हराकर पहला टाटा स्टील शतरंज भारत ब्लिट्ज टूर्नामेंट जीत लिया है. आनंद मंगलवार को पहले चरण के बाद चौथे स्थान पर थे, लेकिन अंतिम दिन इस 48 वर्षीय भारतीय ने छह बाजियां जीती और तीन ड्रॉ खेलकर विश्व में तीसरे नंबर के अमेरिकी नकामुरा की बराबरी पर पहुंच गए.

इसके बाद विजेता तय करने के लिए दो दौर का प्लेऑफ खेला गया, जो ब्लिट्ज से भी तेज होता है. आनंद ने सफेद मोहरों से जीत दर्ज की और फिर काले मोहरों से ड्रॉ खेलकर 1.5-0.5 से जीत हासिल हासिल की. कोलकाता में 1992 के बाद पहली बार खेल रहे आनंद ने कहा कि मैं दर्शकों को यह दिखाना चाहता था कि मैं इतने समय में दुनिया के अन्य स्थानों पर क्या करता रहा और मैं यहां भी वैसा करने में सफल रहा इससे अच्छा लग रहा है. विश्‍वनाथन 2013 में अपने घर में विश्व चैंपियनशिप में मैगनस कार्लसन से हारने के बाद पहली बार स्वदेश में किसी टूर्नामेंट खेल रहे थे.

आनंद ने कहा कि यह मेरा सपना था. हमारे पास अच्छे खिलाड़ी हैं लेकिन हमारे यहां दुनिया के शीर्ष खिलाड़ी नियमित तौर पर नहीं आते थे. अब ऐसा भी हो गया. इसलिए मेरे लिए भारत में और विशेषकर यहां कोलकाता में खेलना काफी मायने रखता है. भारत के युवा ग्रैंडमास्टर आर प्रागनंदा ने भी आखिरी दौर में नकामुरा को ड्रॉ पर रोकर आनंद की जीत में हाथ बंटाया. नकामुरा ने जीत के बाद कहा कि मैं पक्के तौर पर कह सकता हूं कि मैं विशी की उम्र में शतरंज नहीं खेलूंगा. इसलिए यह बेजोड़ है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi