विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

विराट और श्रीजेश समेत आठ खिलाड़ियों को पद्मश्री से नवाजा गया

बाकी खिलाड़ियों में साक्षी मलिक, दीपा मलिक, दीपा कर्माकर और विकास गौड़ा शामिल

FP Staff Updated On: Mar 30, 2017 09:50 PM IST

0
विराट और श्रीजेश समेत आठ खिलाड़ियों को पद्मश्री से नवाजा गया

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली और हॉकी टीम के कप्तान पीआर श्रीजेश समेत कई खिलाड़ियों को पद्मश्री सम्मान से नवाजा गया. राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने इन खिलाड़ियों को भारत के चौथे सर्वोच्च नागरिक सम्मान पद्म श्री से सम्मानित किया. विराट कोहली के लिए कप्तान और खिलाड़ी दोनों के तौर पर 2016-17 का सत्र शानदार रहा. वह महेंद्र सिंह धोनी के बाद आईसीसी की टेस्ट रेंकिंग में भारत को नंबर एक टीम बनाने वाले दूसरे कप्तान बने. विराट ने सम्मान लेने के बाद ट्वीट किया और कहा कि सम्मान पाना बेहद गौरव की बात है.

 

विराट कोहली और श्रीजेश के अलावा सात और खिलाड़ियों को प्रतिष्ठित पद्म श्री पुरस्कार के लिए चुना गया था. विराट कोहली के अलावा जिन खिलाड़ियों को पद्म पुरस्कार के लिए नामित किया गया था उनमें रियो ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता पहलवान साक्षी मलिक, पैरालिंपियन मरियाप्पन तंगवेलू और दीपा मलिक, जिम्नास्ट दीपा कर्माकर,  एथलीट विकास गौड़ा और दृष्टिबाधित क्रिकेट टीम के कप्तान शेखर नाइक शामिल हैं.

 

बीसीसीआई ने विराट कोहली को इस साल 15 जनवरी को क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में भारतीय टीम की कमान सौंपी थी. उनकी कप्तानी में टीम ने लगातार कई सीरीज जीती हैं. साक्षी मलिक ने महिलाओं की 58 किलो कुश्ती में कांस्य पदक जीता था. तंगवेलू और दीपा मलिक ने रियो पैरालिम्पिक में स्वर्ण और रजत पदक जीते थे. दीपा रियो ओलंपिक में महिलाओं की वोल्ट जिम्नास्टिक स्पर्धा में चौथे स्थान पर रही जबकि श्रीजेश ओलंपिक क्वार्टर फाइनल में पहुंचने वाली भारतीय हॉकी टीम के कप्तान थे. गौड़ा ने राष्ट्रमंडल और एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीता था. केंद्र सरकार ने गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर 89 पद्म पुरस्कारों की घोषणा की थी. किसी खिलाड़ी को पद्म भूषण या पद्म विभूषण के लिए नहीं चुना गया था.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi