S M L

पद्मश्री सम्मान के लिए चुने गए विराट और श्रीजेश

दीपा कर्माकर, साक्षी मलिक और विकास गौड़ा को भी मिलेगा सम्मान

Updated On: Jan 25, 2017 05:36 PM IST

FP Staff

0
पद्मश्री सम्मान के लिए चुने गए विराट और श्रीजेश

भारत सरकार ने पद्मश्री अवॉर्ड की घोषणा कर दी है. खेल की दुनिया से सात खिलाड़ियों को इस सम्मान के लिए चुना गया है. भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली, भारतीय हॉकी टीम के कप्तान पी.आर. श्रीजेश, रियो ओलिंपिक में शानदार प्रदर्शन करने वाली जिमनास्ट दीपा कर्माकर, कांस्य पदक विजेता साक्षी मलिक और डिस्कस थ्रोअर विकास गौड़ा को इस अवॉर्ड के लिए चुना गया है. इसके अलावा, नेत्रहीन क्रिकेट टीम के कप्तान शेखर नाइक और पैरालिंपिक में गोल्ड जीतने वाले एथलीट मरियप्पन थंगवेलु को भी चुना गया है.

virat out

भारतीय क्रिकेट टीम के बल्लेबाजी स्तंभ विराट कोहली का प्रदर्शन पिछले कुछ समय से शानदार रहा है. साल की शुरुआत में तीनों फॉर्मेट की कप्तानी संभालने वाले विराट कोहली को इससे पहले अर्जुन अवॉर्ड से नवाजा जा चुका है. विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय टेस्ट टीम ने फिर से नंबर वन की रैकिंग हासिल की थी.

LONDON, ENGLAND - JULY 23: Goalie Sreejesh Parattu Raveendran of India looks on during practice ahead of the 2012 London Olympic Games at the Olympic Park on July 23, 2012 in London, England. (Photo by Jeff Gross/Getty Images)

वहीं हॉकी इंडिया के कप्तान पी.श्रीजेश अपनी टीम के सबसे महत्वपूर्ण सदस्य है. श्रीजेश मौजूदा समय में दुनिया के सबसे सर्वश्रेष्ठ गोलकीपरों में शुमार है. उनकी कप्तानी में भारतीय टीम का प्रदर्शन लगातार सुधर रहा है. श्रीजेश को इससे पहले अर्जुन अवॉर्ड भी मिल चुका है.

deepa

इनके अलावा भारत की दीपा कर्माकर 31वें ओलंपिक खेलों के वॉल्ट इवेंट के फाइनल में चौथे नंबर पर रहीं. वह महज कुछ अंकों के साथ कांस्य पदक से चूक गई थी, लेकिन दीपा ने जिम्नास्टिक के फाइनल में पहुंच कर इतिहास रच दिया. ये कारनामा करने वाली वो पहली भारतीय महिला जिम्नास्ट हैं. दीपा को पिछले साल राजीव गांधी खेल रत्न अवार्ड से नवाजा गया था.

sakshi

रियो ओलिंपिक में भारत के लिए पहला पदक जीतने वाली साक्षी मलिक भी पद्मश्री अवॉर्ड से सम्मानित होगी. जब पूरा भारत ओलिंपिक में भारतीय खिलाड़ियों के प्रदर्शन से आहत था, तब गुमनामी से निकलकर हरियाणा की साक्षी मलिक ने देश को रियो ओलिंपिक में पहला पदक दिलाया.

साक्षी ने 58 किलो ग्राम वर्ग मुकाबले में कांस्य पदक जीता. साक्षी को रेपेचाज के पहले राउंड में किर्गिस्तान की पहलवान एसुलू तिनिवेकोवा से 0-5 से हार का सामना करना पड़ा.

दूसरे राउंड की शुरुआत में पिछड़ने के बाद साक्षी ने जबरदस्त वापसी की और 8-5 से मैच जीतकर इतिहास रच दिया. साक्षी को खेलों में उनके योगदान के लिए पिछले साल राजीव गांधी खेल रत्न अवार्ड से नवाजा गया.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi