Co Sponsor
In association with
In association with
S M L

विजय माल्या ने बैंक से कर्ज लेकर करोड़ों रुपए फॉर्मूला वन की टीम में लगा दिए!

प्रवर्तन निदेशालय का दावा, विजय माल्या ने आईडीबीआई से मिले से मिले कर्ज में से 53.69 करोड़ रुपए फॉर्मूला वन की टीम पर खर्च किए

FP Staff Updated On: Oct 05, 2017 01:51 PM IST

0
विजय माल्या ने बैंक से कर्ज लेकर करोड़ों रुपए फॉर्मूला वन की टीम में लगा दिए!

भारत के भगोड़े कारोबारी विजय माल्या ने बैंकों से करोड़ों रुपये लोन लेकर अपने शौक पूरे किए. प्रवर्तन निदेशालय यानी ईडी के अधिकारियों के मुताबिक, शराब कारोबारी माल्या ने फॉर्मूला वन में बैंकों से लिए लोन का पैसा लगा दिया. जानकारी के मुताबिक, माल्या ने आईडीबीआई बैंक से लिए लोन का हिस्सा यानी 53.69 करोड़ रुपये देश से बाहर दो किश्तों (42 करोड़ और 12 करोड़) में फॉर्मूला वन टीम को फंड करने के लिए भेज दिए.

समचार पत्र मुंबई मिरर के मुताबिक ईडी अधिकारियों ने बताया कि आईडीबीआई से माल्या ने 950 करोड़ रुपये का लोन लिया था, जिसका एक हिस्सा अक्टूबर 2009 में लंदन में ट्रांसफर कर दिया गया. अधिकारियों के मुताबिक, लंदन ट्रांसफर किए गए पैसे को माल्या ने अपनी फोर्स इंडिया फॉर्म्युला वन टीम में लगा दिया था.

अधिकारियों ने बताया कि पैसे को बैंक ऑफ बड़ौदा के किंगफिशर एयरलाइंस के अकाउंट से फोर्स इंडिया में ट्रांसफर कर दिया गया. जांच एजेंसी अब यह पता लगाने में जुटी है कि किंगफिशर एयरलाइंस जो खुद बुरी हालत में थी वह कैसे माल्या की टीम को फंड ट्रांसफर करती रही.

2008 से फॉर्मूला वन रेसिंग में उतरने वाली फोर्स इंडिया पर मालिकाना हक संयुक्त रूप से विजय माल्या और जेल में बंद सहारा इंडिया परिवार के बॉस सुब्रत रॉय का है. ईडी अधिकारियों ने बताया कि एक समय पर सुब्रत रॉय ने माल्या की टीम में आधी हिस्सेदारी खरीद ली थी.

अगर ईडी यह साबित करने में सफल हो जाता है कि माल्या ने लोन लिया पैसा अपनी एयरलाइंस (किंगफिशर) को दिवालिया होने से बचाने की बजाए आपराधिक रूप से अन्य जगह लगाया है तो भारत का केस मजबूत हो जाएगा. दिसंबर में मनी लॉन्ड्रिंग मामले में माल्या के प्रत्यर्पण की सुनवाई होनी है.

लंदन में मनी लॉन्ड्रिंग मामले में गिरफ्तारी के बाद माल्या को कुछ ही समय में बेल मिल गई थी. इससे पहले अप्रैल 2017 में भी माल्या को गिरफ्तार किया गया था और उन्हें तुरंत जमानत भी मिल गई थी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
AUTO EXPO 2018: MARUTI SUZUKI की नई SWIFT का इंतजार हुआ खत्म

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi