S M L

साथी के धोखे के कारण टूटा बोल्‍ट का रिकॉर्ड, बीजिंग ओलिंपिक छीनने के बाद ऐसे याद किया उस पल को

साथी धावक कार्टर डोप टेस्‍ट में पॉजीटिव पाए थे, जिसके बाद उन्‍होंने खेल पंचाट में अपील की थी, जिसे खारिज कर दिया गया

FP Staff Updated On: Jun 01, 2018 04:03 PM IST

0
साथी के धोखे के कारण टूटा बोल्‍ट का रिकॉर्ड, बीजिंग ओलिंपिक छीनने के बाद ऐसे याद किया उस पल को

रफ्तार के किंग यूसेन बोल्‍ट  का लगातार तीन ओलिंपिक में तीन गोल्‍ड मेडल जीतने का रिकॉर्ड टूट गया है और इसका कारण उनके साथी नेस्‍टा कार्टर का धोखा बना, जिस वजह से उनसे बीजिंग ओलिंपिक का रिले स्‍पर्धा का पदक छीनकर उनके बने रिकॉर्ड पर भी दाग लग लगया. दरअसल बीजिंग ओलिंपिक में चार गुणा 100 मीटर रिले दौड़ में जमैका की टीम ने स्‍वर्ण पदक अपने नाम किया था, लेकिन उस टीम के सदस्‍य नेस्‍टा कार्टर डोपिंग में फेल हो गए थे, जिस कारण जमैका टीम से काफी पहले ही इस स्‍पर्धा का गोल्‍ड मेडल ले लिया गया था, लेकिन कार्टर ने खेल पंचाट में डोपिंग के खिलाफ अपील की थी, जिसे पंचाट ने ठुकरा दिया है और इसी के साथ जमैका और बोल्‍ट से एक ओलिंपिक गोल्‍ड मेडल वापस ले लिया गया है. कार्टर और बोल्‍ट के अलावा इस टीम में माइकल फ्रेटर और असाफा पावेल भी शामिल थे और कार्टर की एक गलती का हर्जाना पूरी टीम को भुगतना पड़ा.

लगातार तीन ओलिंपिक में तीन गोल्‍ड जीतने का रिकॉर्ड था बोल्‍ट ने नाम

बोल्‍ट के नाम लगातार तीन ओलिंपिक में तीन गोल्‍ड जीतने का रिकॉर्ड था यानी बोल्‍ट के साथ पहले नौ ओलिंपिक गोल्‍ड मेडल थे, जो अब घटकर आठ ही रह गए हैं. बोल्‍ट के पास 2008 बीजिंग ओलिंपिक का 100 मीटर और 200 मीटर का गोल्‍ड मेडल है. इन्‍होंने इन दोनों ही स्‍पर्धाओं में विश्‍व रिकॉर्ड के साथ मेडल अपने नाम किया था. वहीं 4*100 रिले का गोल्‍ड भी पहले इनके नाम था. 2012 लंदन ओलिंपिक में 100 मीटर, 200 मीटर और 4*100 मीटर रिले का गोल्‍ड और 2016 रियो डी जेनेरियो ओलिंपिक में 100 मीटर, 200 मीटर और 4*100 मीटर रिले का गोल्‍ड अपने नाम किया था.

त्रिनिदाद को गोल्‍ड तो ब्राजील को मिलेगा ब्रॉन्‍ज

बीजिंग ओलिंपिक में 4*100 मीटर रिले दौड़ की शुरुआत कार्टर ने की थी और तीसरी बारी में बोल्‍ट ने बेटन अपने हाथ में ली. जमैका ने इसमें विश्‍व रिकॉर्ड बनाया था, लेकिन अब जमैका ने गोल्‍ड मेडल वापस लेने के कारण उस दौड़ में दूसरे और तीसरे स्‍थान पर रही टीमें उपर आ जाएंगी और सिल्‍वर मेडलिस्‍ट त्रिनिदाद एंड टोबैगो को को बीजिंग ओलिंपिक 4*100 रिले दौड़ का गोल्‍ड मेडल दिया जाएगा. वही आईओसी जापान को सिल्‍वर मेडल से नवाजेगी. इसके अलावा चौथे नंबर पर रही ब्राजील के खाते में भी ओलिंपिक का एक मेडल जुड़ गया और ब्रॉन्‍ज मेडल उनके नाम रहा.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
सदियों में एक बार ही होता है कोई ‘अटल’ सा...

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi