live
S M L

बोल्ट से छिनेगा बीजिंग ओलिंपिक का गोल्ड

चार गुणा सौ मीटर में साथी धावक कार्टर डोप टेस्ट में फेल

Updated On: Jan 25, 2017 08:49 PM IST

FP Staff

0
बोल्ट से छिनेगा बीजिंग ओलिंपिक का गोल्ड

दुनिया के सबसे तेज धावक यूसेन बोल्ट को बीजिंग ओलिंपिक में जीता एक गोल्ड वापस करना पड़ेगा. जमैका की चार गुणा सौ मीटर रिले टीम का हिस्सा थे बोल्ट. उनके साथी एथलीट नेस्टा कार्टर डोप टेस्ट में फेल हो गए. इस वजह से बोल्ट का भी गोल्ड मेडल छिन जाएगा.

इंटरनेशनल ओलिंपिक कमेटी आईओसी पिछले कुछ समय से लगातार संभाल कर रखे गए सैंपल से दोबारा टेस्ट कर रही है. इसमें जमैका के नेस्टर कार्टर पकड़े गए हैं. उनके सैंपल में मिथाइलहैक्सानियमाइन पाया गया है.

इसके नतीजे में जमैका की पूरी टीम को अयोग्य घोषित किया गया है. आईसी की तरफ से कहा गया है कि सभी एथलीट को मेडल, मेडलिस्ट पिन और डिप्लोमा वापस करना पड़ेगा.

इस फैसले का मतलब है कि बोल्ट की ट्रिपल हैट्रिक नहीं रह पाएगी. बोल्ट ने बीजिंग में हुए 2008 के ओलिंपक्स, 2012 के लंदन और 2016 के रियो ओलिंपिक में तीन-तीन गोल्ड जीते थे.

 

पहली बार जून 2016 में खबर आई थी कि कार्टर का बी सैंपल टेस्ट  पॉजिटिव पाया गया है. उस समय जमैका ओलिंपिक एसोसिएशन ने एक प्रेस रिलीज के जरिए जानकारी दी थी कि आईओसी ने एक एथलीट का टेस्ट पॉजिटिव पाया है. लेकिन तब नाम नहीं बताया गया था. अब इस फैसले के बाद त्रिनिडाड एंड टोबैगो को गोल्ड, जापान को सिल्वर और ब्राजील को ब्रॉन्ज मेडल दिया जाएगा.

आईसोसी ने 454 एथलीट के सैंपल दोबारा टेस्ट के लिए भेजे थे. 31 साल के कार्टर ने लंदन में पांच साल पहले भी अपनी जीत में मदद की थी. इसके अलावा वर्ल्ड चैंपियनशिप में 2011, 2013 और 2015 में वर्ल्ड चैंपियनशिप में भी टीम को जिताने में मदद की थी. जमैका में उन्होंने पहला लेग दौड़ा था. उनके बाद माइकल फ्रेटर, असाफा पावेल और बोल्ट ने बाकी तीन लेग पूरे किए थे.

टीम ने तब 37.10 सेकेंड के साथ वर्ल्ड रिकॉर्ड  बनाया था. तब भी कार्टर का डोप टेस्ट हुआ था, लेकिन कोई भी प्रतिबंधित पदार्थ नहीं पाया गया था. उस वक्त 4500 टेस्ट हुए थे. महज नौ एथलीट पकड़े गए थे.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi