S M L

US OPEN 2018: साल के तीसरे ग्रैंड स्लैम में बढ़ गई हैं चुनौती, जानिए क्या है वजह?

सोमवार से शुरू होने वाले इस टूर्नामेंट में पिछले साल विंबलडन के बाद पहली बार टेनिस के चार दिग्गज एक साथ खेलते हुए दिखेंगे

Updated On: Aug 26, 2018 02:38 PM IST

FP Staff

0
US OPEN 2018: साल के तीसरे ग्रैंड स्लैम में बढ़ गई हैं चुनौती, जानिए क्या है वजह?

फ्रेंच ओपन की निराशा और फिर विंबलडन में तमाम विपरीत परिस्थितियों के बावजूद खिताब जीतने वाले नोवाक जोकोविच की निगाहें अब तीसरे यूएस ओपन खिताब पर टिकी हैं. सोमवार से शुरू होने वाले इस टूर्नामेंट में पिछले साल विंबलडन के बाद पहली बार टेनिस के चार दिग्गज एक साथ खेलते हुए दिखेंगे.

जोकोविच पिछले रविवार को सिनसिनाटी में रोजर फेडरर को हराकर सभी नौ मास्टर्स खिताब जीतने वाले पहले पुरुष खिलाड़ी बने थे.

जुलाई में चौथी बार विंबलडन खिताब जीतने वाले 31 वर्षीय सर्बियाई खिलाड़ी जोकोविच अब विश्व के नंबर एक राफेल नडाल के साथ फ्लाशिंग मीडोज पर खिताब के प्रबल दावेदार बन गए हैं. जोकोविच ने 2011 और 2015 में यूएस ओपन का खिताब जीता था लेकिन चोटिल होने के कारण पिछले साल वह इस टूर्नामेंट में नहीं खेल पाए थे.

जोकोविच जून में रोलां गैरां के क्वार्टर फाइनल में मार्को सेचिनातो से हार गए थे. एक समय लग रहा था कि वह विंबलडन में नहीं खेल पाएंगे लेकिन पिछले तीन महीनों में काफी कुछ बदल गया और को वह हर खिलाड़ी के लिए चुनौती बन गए हैं. उन्होंने कहा, ‘यह शानदार अहसास है. चोटिल होने के कारण मेरे लिए दो महीने काफी मुश्किल भरे रहे लेकिन इसके बाद मैं विंबलडन और सिनसिनाटी में जीत दर्ज करने में सफल रहा.’

Tennis - Wimbledon - All England Lawn Tennis and Croquet Club, London, Britain - July 14, 2018 Serbia's Novak Djokovic celebrates during his semi final match against Spain's Rafael Nadal REUTERS/Andrew Boyers - RC1B9BEBBF20

जोकोविच सोमवार से शुरू होने वाले यूएस ओपन में हंगरी के मार्टन फुकसोविच के खिलाफ अपने अभियान की शुरुआत करेंगे. पिछले साल यूएस ओपन जीतने वाले विश्व के नंबर एक नडाल ने टोरंटो में जीत दर्ज करने के बाद सिनसिनाटी में हिस्सा नहीं लिया था लेकिन वह यहां 2010, 2013 और 2017 की खिताब जीत को दोहराने के लिए प्रतिबद्ध हैं.

स्पेन के इस खिलाड़ी ने जून में 11वां फ्रेंच ओपन खिताब जीता था लेकिन विंबलडन में वह सेमीफाइनल में जोकोविच से पांच सेट तक चले मुकाबले में हार गए थे. नडाल यहां पहले दौर में हमवतन डेविड फेरर से भिड़ेंगे जो संन्यास से पहले अपना आखिरी ग्रैंडस्लैम खेल रहे हैं.

Tennis - French Open - Roland Garros, Paris, France - June 2, 2018 Spain's Rafael Nadal reacts during his third round match against France's Richard Gasquet REUTERS/Christian Hartmann - RC142105B4B0

रोजर फेडरर अगर नौ सितंबर को ट्रॉफी हासिल करते हैं तो वह यूएस ओपन का खिताब जीतने वाले दूसरे सबसे उम्रदराज खिलाड़ी बन जाएंगे. इस साल के शुरू में ऑस्ट्रेलियाई ओपन जीतने के बाद नौवीं बार विंबलडन जीतने की उनकी संभावनाएं क्वार्टर फाइनल में केविन एंडरसन के हाथों हार से समाप्त हो गई थी.

पिछले साल विंबलडन में कूल्हे की चोट के बाद बाहर चल रहे 2012 के चैंपियन एंडी मर्रे एक वर्ष से भी अधिक समय में अपना पहला ग्रैंडस्लैम खेलने के लिए तैयार हैं. उन्होंने वापसी के बाद केवल सात मैच खेले हैं. विश्व के पूर्व नंबर एक खिलाड़ी की विश्व रैंकिंग लंबे समय तक बाहर रहने के कारण 378 पर पहुंच गई.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi